आपकी स्किन के लिए दूध लाभकारी, कीजिए यूज

दूध आपकी स्किन के लिए बेहद लाभकारी है, दूध से आपकी स्किन चमकने लगेगी। इसलिए हर रोज दूध यूजन लेना चाहिए। कई डॉक्टर्स भी दूध पीने की सलाह देते है। दूध के सेवन से एनर्जी में व्रद्धि होती है।

इस तरह दूध के कई लाभ है परन्तु आप ये नहीं जानते के दूध आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी बहुत लाभकारी है , चलिए हम आपको बताएंगे दूध के कुछ घरेलु नुस्खे जो आपकी सुंदरता को और बढ़ा देंगे। क्योकि दूध में उपस्थित तत्व आपके सोंदर्य को बढ़ाने के लिए भी उपयोगी है। तो पढ़िए दूध के कुछ घरेलु नुस्खे जो आपकी सुंदरता की चमक बढ़ा देंगे-

-गुलाबजल और कच्चा दूध : थोड़ा कच्चा दूध लेकर उसे गुलाबजल में मिला लीजिए,फिर अपने फेस पर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर ग्लो आ जाएगा।

-गुलाब और दूध : गुलाब के दो फूल लेकर उनको पीस लीजिए,फिर इसमें हाफ गिलास कच्चा दूध डालकर 30 मिनट रख दीजिए, इसके बाद हलके हाथो से अपने चेहरे पर मसाज कीजिए तथा चेहरे पर ही रख दीजिए,जब यह सुख जाएं तब ठंडा पानी लेकर अपना चेहरा धो लीजिए। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और गुलाबी हो जाएगी।

-दूध और नमक : दूध लेकर उसमे हल्का सा नमक डालिए और चेहरे पर लगाए ,इससे पिम्पल्स की समस्या दूर होगी।

-काले तिल और सरसो : आधी चम्मच काले तिल और सरसो को पीस लीजिए, फिर दूध में मिला लीजिए तथा पिम्पल्स पर लगाए ,पिम्पल्स खतम हो जाएंगे।

-दूध से मसाज : आपके होठों में यदि कालापन आ गया है तो अपने होंठो पर दूध की मसाज कीजिए। होंठ गुलाबी तथा मुलायम हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें –

ऐसे बचाएं अल्जाइमर रोगी खुद को