गर्मियों में धनिये के उपयोग से मिलती है लू में राहत

धनिया का उपयोग भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। और यह लगभग हर घर में आसानी से मिल जाता है। सामान्यत: इसका उपयोग सब्जी की सजावट और ताजे मसाले के रूप में किया जाता है लेकिन इसका सेवन करने से कई महत्वपूर्ण लाभ हैं। इसमें लिपिड स्टार्च, पेक्टिन, पायननि, डिपेंटीन, अमीनो एसिड और सिटोस्टेरॉल्स भी बहुत ही पर्याप्त में पाए जाते है। तो आइये जानते है इसके फायदे….

1.धनिया को पीसकर उसका रस निकाल ले फिर पानी में चीनी को मिला कर इस रस को भी डाल दे। इसे इस तरह पीने से गर्मियों में लगी लू से राहत मिलती है।

2. सूखे धनिया का तड़का लगाने से दाल, सब्जी, भाजी का स्वाद बहुत बढ़ जाता है। यह केवल सुगंधित मसाला ही नहीं, बहुत अच्छी दवा भी है।

3. यदि मासिक धर्म में अधिक रक्त गिरने लगे तो धनियां पीसें और उसमें देसी खांड लें और घी मिलाकर खाने से आराम मिलेगा लेकिन याद रहें तीनों की मात्रा एक जैसी हो इसके इलावा मासिक धर्म में एक बड़ा गिलास पानी लें। इसमें दो बड़े चम्मच धनिया डालें और उसे उबालकर ले जब पानी एक चौथाई तक रह जाए तो उसमें मिश्री मिलाकर, छानकर, पी लें, कुछ दिन जारी रखें।

4.अगर आप अधिक गैस से परेशान है तो धनिया से ठीक हो सकता है।जी हां, एक गिलास पानी लें, दो चम्मच धनिया मिलाकर उबालें। छानें, तीन भाग कर, दिन में तीन बार पी लें।

5. खांसी हो, दमा हो, सांस फूलता हो, धनिया तथा मिश्री पीसकर रख लें। एक चम्मच चावल के पानी के साथ रोगी को पिलाएं। आराम आने लगेगा। कुछ दिन नियमित लें।