घर में हिमालयन साॅल्ट लैम्प का प्रयोग होता है लाभदायक,रखें इन बातों का खास ध्यान

इनडोर एयर क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए आजकल लोग कई तरीके अपनाते हैं। इन्हीं में अब हिमालयन साॅल्ट लैम्प का भी नाम जुड़ गया है। पुराने समय की पद्धति पर आधारित यह साॅल्ट लैम्प वास्तव में कई मायनों में लाभदायक होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

चूंकि हिमालयन साॅल्ट लैम्प अभी बहुत अधिक प्रचलित नहीं है। इसलिए अधिकांश लोग इससे परिचित नहीं है। हिमालयन साॅल्ट लैम्प ठोस लाल रंग वाले हिमालयन नमक की मदद से बनाए जाते हैं। इसमें एक बल्ब भीतर से जलाया जाता है। यह हवा को शुद्ध करने का एक आसान जरिया है। इसकी मदद से हवा में मौजूद बैक्टीरिया व वायरस को दूर करके हवा की गंदगी को दूर करने का काम करता है।

हिमालयन साॅल्ट लैम्प में मौजूद क्रिस्टल एयर में पाॅल्यूशन को अब्जाॅर्ब करके एयर की क्वालिटी को बेहतर बनाता है। जिससे कई तरह की बीमारियों जैसे स्किन डिसीजेज, स्लीप प्राॅब्लम्स व मूड स्विंग्स आदि में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त इसके इस्तेमाल से व्यक्ति का उर्जा का स्तर भी बढ़ता है।

हिमालयन साॅल्ट लैम्प को बच्चों व जानवरों की पहुंच से दूर रखें। यह उनके लिए खतरनाक हो सकता है।

हिमालयन साॅल्ट लैम्प का सर्वाधिक लाभ उठाने के लिए इन साॅल्ट लैम्प को समय-समय पर चेंज करते रहें। इन्हें बदलने का अपना एक समय होता है और उस समय पर इसे अवश्य बदलें।