सर्दियों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है गर्म मसालों उपयोग

भीषण सर्दियों के मौसम आप ऐसी चीजों का सेवन स्टार्ट कर देते है, जिससे शरीर को अंदर से बहुत गर्मी मिलें। ऐसे मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है गर्म मसाले। भोजन में कुछ मसालों का उपयोग करने से आप शरीर को अंदर से पूरी तरह गर्म रखने के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों से भी पूरी तरह बच सकते है। सर्दियों में इन गर्म मसालों का उपयोग आपके खाने को टेस्टी बनाने के साथ-साथ आपको पूरी तरह स्वस्थ भी रखेंगा। तो आइए जानते है हर्बल तरीके से बने इन आयुर्वेदिक गुणों वाले मसालों के बारे में।

खाने में पूरी तरह स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ काली मिर्च कई गंभीर बीमारियों को भी दूर करती है। सर्दियों में इसका इस्तेमाल आपको सर्दी, खांसी, जुकाम, पेट इंफेक्शन और बुखार से भी बचाता है। इसके अलावा इसे शहद में मिलाकर खाने से याददाश्त पूरी तरह तेज होती है।

2. जायफल के फायदे
औषधीय गुणों से पूरी तरह भरपूर जायफल का भोजन में चुटकीभर इस्तेमाल खाना पचाने, भूख न लगना, पेट के रोग और पाचक रसों में कमी जैसी गंभीर समस्याओं को दूर करता है। इसके अलावा इसे घीसकर गर्म पानी के साथ चाटने से दस्त, जुकाम और खांसी पूरी तरह ठीक हो जाती है।

3. सोंठ के फायदे
भोजन में सोंठ का इस्तेमाल दिल के रोग, गठिया, पाचन समस्याएं, कब्ज, दस्त, और खांसी की परेशानियों से हमें पूरी तरह बचाता है। इसके अलावा इसमें नमक, दही और मट्ठे मिलाकर खाना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

4. कायफल के फायदे
इसका सेवन खांसी, कफ, बुखार, जुकाम, यूरिन रोग, बवासीर, बड़ी आंत की सूजन, सिरदर्द और एनिमिया के रोगों को पूरी तरह दूर करता है। कायफल और सौंठ का काढ़ा पीने से जुकाम और खांसी बहुत जल्दी ठीक हो जाता है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका