कीजिए मूली के पत्तों का यूज, ये हैं चमत्कारिक लाभ

सर्दियों का मौसम चल रहा हैं, ऐसे में मूली की बंपर आवक होगी। अगर आप मूली को यूज लेने के बाद पत्तों को फेंक देते हैं, तो यह गलत बात होगी। क्योंकि इसके पत्तों में सेहत का खजाना छुपा हुआ हैं।

अगर आप सब्जी, पराठें या सैलेड में मूली के पत्तों का यूज करेंगे तो आप कई तरह रोगों से बचे रह सकते है। इससे आपके पराठों का स्वाद भी बढ़ जाएगा और आपकी कई हैल्थ समस्याएं भी दूर हो जाएगी। चलिए जानते हैं मूली के पत्तों के सेहत राज के बारे में…

-हर रोज इसका सेवन करने से इसमें मौजूद एंटी-हापर्टेंसटिव तथा पोटैशियम हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करते है।

-फाइबर से भरपूर मूली के पत्तों का हर रोज सेवन करने से शुगर लेवल नहीं बढ़ता। इसमें मौजूद तत्व इंसुलिन को कंट्रोल करने में सहायता करते है।

-मूली के पत्तों में पाए जाने वालें तत्व शरीर से विषैले पदार्थों को निकालकर किडनी को हेल्थी रखते है। इसी वजह से इसको नेचुरल क्लींजर भी कहा जाता है।

-अगर आप पुरानी खांसी या सर्दी से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में मूली के पत्तों को शामिल कीजिए। इसमें मौजूद एंटी-कंजेस्टिव गुण कफ को दूर करने में सहायता करते है।

-हर रोज नाश्ते में मूली के पत्तों के पराठें खाने से शरीर का इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है। जिससे आपको सारा दिन थकान महसूस नहीं होती।

यह भी पढ़ें-

इन उपायों को अपनाकर हटा सकते चश्मा