सर्दी के मौसम में पालक का इस्तेमाल हैं सेहत के लिये फायदेमंद !

यह तो आप जानते ही हैं कि आपके शरीर की संपूर्ण कार्यप्रणाली आपके दिमाग पर ही निर्भर करती है। अगर आपकी याददाश्त कमजोर होती है तो आपको दैनिक कार्य भी सफलतापूर्वक करने में दिक्कत आती है, वहीं तेज दिमाग व्यक्ति जीवन के हर क्षेत्र में आसानी से सफलता प्राप्त करता चला जाता है।

अमूमन लोग चाहते हैं कि उनका भी दिमाग तेज-तर्रार हो लेकिन ऐसा करने के लिए आपको अपने खान-पान में कुछ बदलाव करने होंगे। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में, जिन्होंने डाइट में शामिल करने पर आपकी याददाश्त पर सकारात्मक प्रभाव पडता है-

सर्दी के मौसम में आपको पालक को अपने आहार में अवश्य जगह देनी चाहिए। दरअसल, इसमें फोलेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और शरीर में इसकी कमी के कारण आपको अवसाद, माइग्रेन, डिप्रेशन, याददाश्त कमजोर होना जैसी कई मानसिक समस्याओं से गुजरना पडता है। इसके अतिरिक्त इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी 2 और विटामिन बी 6 भी आपके दिमाग के लिए बेहद लाभकारी होता है।

शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन रात को सोने से पहले एक चुटकी दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिक्स करके लेने से दिमाग काफी तेज होता है।
वहीं जायफल का सेवन भी न सिर्फ आपके दिमाग को तेज बनाता है, बल्कि इसके सेवन से आपको जीवन में कभी भी भूलने की बीमारी नहीं होती।

यह भी पढ़ें-

जानिए किन कारणों से रूक जाते हैं पीरियड्स!