भिंडी का कीजिए सेवन, होगा कोलेस्ट्रॉल दूर

हमारी सेहत के लिए भिंडी बेहद गुणकारी होती हैं, अगर हम इसका यूज करेंगे तो हमारी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। इससे निकलने वाला रेशेदार चिकना पदार्थ कई प्रकार के रोगों को ठीक करने में सहायता करता है।

भिंडी खाने से भूख बढ़ती है। ये कई रोगों से बचाने का कार्य करती है। भिंडी को ओकरा के नाम से भी जाना जाता है और इसके कई सेहत लाभ हैं। चलिए जानते हैं भिंडी के सेहत लाभ के बारे में…

-अगर आप हर रोज भिंडी का सेवन करेंगे तो इससे कैंसर को दूर हो सकता है। ये आंतों में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में सहायता करती है, जिससे आंतें स्वस्थ रहती हैं और बेहतर तरीके से काम करती हैं।

-भिंडी में पाया जाने वाला यूगेनॉल, डायबिटीज के लिए बेहद गुणकारी होता है। ये शरीर में शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।

-इसमें मौजूद पैक्टिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है, साथ ही इसमें पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर, रक्त में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

-अगर गर्भवती महिलाएं भिंडी का सेवन करेंगी तो इससे उन्हे बेहद फायदा मिलेगा। भिंडी में मौजूद विटामिन B 9 और फोलिक एसिड के कारण से गर्भ में पल रहा बच्चा कई तरह की न्यूरोलॉजिकल परेशानियों से छुटकारा दिलवाता है।

यह भी पढ़ें-

जानिए टिप्स बदलते मौसम में होठों की देखभाल करने के लिए