संतरे के छिलके का करें ऐसे प्रयोग, मिलेगा कई समस्याओं से छुटकारा

संतरे का लाजवाब स्वाद हर किसी के मुंह में पानी ले आता है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग संतरे का सेवन करने के बाद उसके छिलके को यूं ही बाहर फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो समझ लीजिए कि आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। संतरे के छिलके भी वास्तव में बहुत काम आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

संतरे का छिलका बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। यह रूसी दूर करने के साथ-साथ हेयरफॅाल यहां तक कि बालों की चमक को दोबारा वापिस लाने में भी मदद करता है। बस आप संतरे के छिलके को सुखाकर व पीसकर इसका पाउडर बना लें और फिर उसका इस्तेमाल बालों में करें।

संतरे के छिलके को सुखाकर इसे नहाने के पानी में डाल दें। यह बेहतरीन बाथ ऑयल का काम करता है। इससे त्वचा की नमीं बरकरार रहती है।

आपको शायद पता न हो लेकिन संतरे का छिलका आपकी त्वचा की गहराई से सफाई करता है। ऐसा इसके प्राकृतिक एक्सफोलिएट गुणों के कारण होता है। यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड के गठन को रोकने में मदद करता है। इससे डेड स्किन साफ होती है और ब्लैकहेड्स तथा व्हाइटहेड्स भी निकलते हैं।

संतरे का छिलका रूखी त्वचा के लिए काफी बेहतरीन माना गया है। अगर आप संतरे के छिलके के पाउडर में दही मिलाकर चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं तो इससे स्किन को काफी फायदा होता है।

संतरे का छिलका सौंदर्य के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद अच्छा माना गया है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या है या फिर पेट में गैस व उल्टियों से परेशान हैं, उन्हें इसके पाउडर की फांकी लेनी चाहिए।