कीजिए कच्ची हल्दी का सेवन, होगी ये परेशानियां आपसे दूर

इंटरनेट डेस्क- कच्ची हल्दी सेहत के लिए गुणकारी होता है, चाहे आप इसकी सब्जी बनाकर सर्व कर सकते है, या कच्ची हल्दी भी खा सकते है? आपको बता दें कि अगर आप कच्ची हल्दी को हर रोज अपने आहार में शामिल करेंगे तो आपको सर्दी-जुखाम, गले की खराब तथा अपच जैसी समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है।

हल्दी पावडर की जगह कच्ची हल्दी का यूज करना बेहद फायदेमंद होता है। यह देखने में बिल्कुल अदरक की तरह होती है। हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होता है इसलिए ये गठिया रोगियों को जोंडो के दर्द से काफी आराम पहुंचाती है।
-रात्रि को सोने से पहले अगर आप हल्दी वाला दूध पीएंगे तो, ना सिर्फ अच्छी नींद आएगी बल्कि आपको सर्दी से भी राहत मिलेगी। इस दूध में गुड या शक्कर मिक्स कर सकते हैं। एक चीज जो याद रखने वाली है , वे यह है कि इसको पीने के बाद पानी नहीं पीना होता है, नहीं तो यह बेअसर हो सकती है।

– कच्ची हल्दी को लहसुन तथा घी के साथ खाया जाए, तो पेट दर्द या फिर अपच से राहत मिलती है। कच्ची हल्दी का सेवन करने से पहले उसे उबाल लीजिएं।
-कच्ची हल्दी गले की सूजन को कम करती है। इसका सेवन करने के लिए एक छोटा चम्मच कच्ची हल्दी का पेस्ट लीजिए तथा उसमें छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट तथा एक छोटा चम्मच गुड मिलाएं। इस मिश्रण को गरम कीजिए और इसका सेवन कीजिए। इसको दिन में 2 बार लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से

Loading...