केसर का कीजिये यूज और पाएं ​बेदाग और गौरी स्किन

हमारी सेहत के लिए केसर बेहद गुणकारी होती हैं, ये सेहत के साथ-साथ स्किन का भी ध्यान रखती हैं। यह काफी महंगा होता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इससे स्किन को भी कई लाभ होते हैं। चलिए जानते हैं केसर का यूज करके स्किन की कई
परेशानियों से छुटकारा पाया जाता हैं।

-केसर में ‘एंटीबैक्टीरियल’ पाएं जाते हैं जो चेहरे के कील-मुंहासों की परेशानियों को दूर करने का कार्य करते हैं। इसके लिए केसर के 10 रेशे त​था 5-6 तुलसी की पत्तियां लीजिए और इन दोनों का ‘पेस्ट’ बना लीजिए। इसे कुछ देर के लिए मुंहासों पर लगा कर रखें और फिर चेहरा धो लीजिए।

-धूप के कारण से त्वचा पर ‘टैनिंग’ की परेशानी हो जाती है। इसके लिए भी केसर का यूज किया जा सकता है। केसर तथा दूध का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाना चाहिए, जिससे ‘टैनिंग’ दूर होगी।

-चेहरे को ताजगी तथा नमी देने के लिए केसर से ‘स्किन टोनर’ बना सकते हैं। इसके लिए केसर में गुलाब जल मिलाकर एक ‘सीरम’ तैयार कीजिए तथा हर बार चेहरा धोने के बाद इसे लगाना चाहिए। इससे खुशबू भी आएगी और चेहरा भी ‘फ्रैश’ दिखेगा।

-चेहरे पर भूरे या काले रंग के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए केसर का यूज किया जा सकता है। इसके लिए केसर की कुछ पत्तियों को पानी में भिगोएं तथा उसमें दो चम्मच हल्दी डालकर पेस्ट बना लीजिए। इसे चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होंगे और स्किन चमक जाएगी।

-कई बार चेहरे पर चोट लगने के कारण से निशान पड़ जाता है। इसके लिए दो छोटे चम्मच केसर को पानी में भिगोएं और पेस्ट तैयार कीजिए। अब इसमें कुछ बूंदे नारियल तेल की मिलाकर घाव पर लगाना चाहिए। हर रोज ऐसा करने से बहुत जल्दी घाव भर जाता है और उसके निशान भी कम हो जाएंगे।

-धूप तथा धूल-मिट्टी के कारण से स्किन झुलस जाती है। इसके लिए केसर को आधा कप कच्चे दूध में भिगोएं और इसे पूरे चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाना चाहिए। ‘रैगुलर’ इसका यूज करने से स्किन चमकदार बनती है और रंग भी निखर जाता है।

यह भी पढ़ें-

ये घरेलू टिप्स अपनाएं और पाएं खुजली से राहत