कीजिए इन फलों और सब्जियों के बीज का यूज, सेहत के लिए होता है लाभदायक

वैसे तो सभी सब्जियां और फल हमारी सेहत के लिए गुणकारी होते हैं, अगर हम इनका हर रोज यूज लेेंगे तो हमारी सेहत को कई लाभ मिलते हैं।

लेकिन एक बात से आप अंजान होंगे, कई फल और सब्जियों के बीज हमारी सेहत के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। चलिए जानते हैं किन-किन फल और सब्जियों के बीज हमारी सेहत के लिए गुणकारी होते हैं।

-वैसे तो कद्दू का हर कोई सेवन करता हैं, लेकिन कद्दू यूज लेने के बाद हम बीजों को फेंक देते हैं, लेकिन यह गलत बात हैं, क्योंकि यह बीज आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

आप रोजाना कद्दू के बीज का सेवन करेंगे तो सेहत ठीक रहेगी। कद्दू ही महीं बल्कि इसके बीजों का सेवन भी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी, ई, आयरन, कैलशियम, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन और फाइबर खून एवं पेट को साफ करता है।

-अगर हम मेथी और कटहल का सेवन करेंगे तो हमारी सेहत को कई लाभ मिलते हैं। वैसे इनके बीजों से भी कम लाभ नहीं होता हैं, ये भी हमारी सेहत के लिए ठीक होते हैं।

इनमें विटामिन ए, सी, बी, कार्बोहाइड्रेट, जिंक तथा फॉस्‍फोरस होने की वजह से ये बुखार, उलटी, खांसी, बवासीर और कैंसर जैसी घातक रोग से लड़ने में सहायता करते है। इनका हर रोज सेवन आपके हृदय को स्वस्थ रखता है।

-अगर आप इनका सेवन करेंगे तो सेहत ठीक रहेगी। साथ ही ये सर्दी से बचने में भी मदद करते हैं। तिल में एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम तथा अनसैचुरेटेड फैट्स भरपूर मात्रा में होने के कारण से यह डायबीटिज उच्च रक्तचाप और कैंसर जैसे रोगों से बचने में सहायता करती है।

-हमारी सेहत के लिए अलसी के बीज लाभकारी होते हैं, अलसी के बीज में एसिड, प्रोटीन, फाइबर, लिगनेन, विटामिन बी ग्रुप, सेलेनियम, पोटेशियम, मेगनीशियम, जिंक आदि प्रचुर मात्रा में होते है। जो आपके शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ मौसमी बुखार, खांसी तथा जुकाम आदि से बचाता है।

यह भी पढ़ें-

जानिए ज्यादा टमाटर का सेवन करने से होने वाले नुकसान