कीजिए छोटी इलायची का सेवन, नहीं होगी परेशानी

इलायची का नाम जुबां पर आते हैं, एक अलग सी महक उठती हैं। अगर ये चाय या फिर दूध में पीसकर डाल दी जाएं तो पीने का मजा दोगुना बढ़ जाता हैं। जी हां कुछ ऐसी ही बात हैं इलायची में। आज हम आपको इलायची के सेवन करने से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी देंगे।

आपको बता दें कि खाना मसालेदार होने की वजह से दुनियाभर में मशहूर है, जिनमें कई मसालों को यूज किया जाता हैं। इन मसालों में इलायची भी हैं जो अपने स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि अपने कई गुणों की वजह से प्रचलित हैं। आपको इलायची से जुड़े कई सेहत लाभ के बारे में बताते हैं…चलिए आईये जानते हैं

होगी सांसों की बदबू खत्म : इसका अधिकतर सांसो की बदबू तथा हाजमा ठीक करने के लिए यूज होता है। इसके अलावा अगर आप इलायची को उबालकर सुबह चाय के साथ लेते है तो आपकी सांसों की बदबू की परेशानी भी दूर होगी।

होगी पेट की समस्या दूर : इसके सेवन से पेट की जलन, पेट फूलना तथा गैस की समस्या दूर हो जाती हैं।

-ब्लड सर्कुलेशन : हर रोज इलायची का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, जिससे आप अस्थमा तथा सांस संबंधी रोगों में भी राहत पा सकते हैं।

-जमा कफ निकलेगा बाहर : इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए इसको खाने से सर्दी जुकाम भी कम होता है। इलायची जमे कफ को बाहर निकालने में भी मदद करती है।

-विटामिन सी : इसमें भरपूर मात्रा में जिंक तथा आयरन होता है जो शरीर में विटामिन सी तथा अन्य खून से जुड़ी समस्याओं को कम करती हैं।

– होगा डिप्रेशन दूर : इसका सेवन करने से डिप्रेशन दूर होगा। इलायची को उबालकर इसकी चाय पीने से बहुत फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ें –

मोटापा अल्कोहल से बढ़ता है, ज्यादा पीना नुकसानदायी