भोजन में करे ऐसे चीज़ो का इस्तेमाल जो आपके याददाश्त को करे मज़बूत

अगर आप कुछ भी लंबे समय तक याद नही रख पाते हैं और काम करने मे मन भी नहीं लगता तो यह सब कमजोर मस्तिष्क की निशानियां हैं। इसके लिए आवश्यक है कि भोजन में ऐसी चीजों को शामिल किया जाए, जो याद्दाश्त को बहुत मजबूत बनाए

  1. अंजीर

जिन फलों में फॉस्फोरस तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, वे स्मरण शक्ति बढ़ाने में खासतौर पर बहुत उपयोगी होते हैं। अंगूर, अंजीर और संतरे को दिमागी ताकत बढ़ाने के लिए नियमित रूप से प्रयोग करना चाहिए।

  1. अखरोट

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ओमेगा 3 के कारण मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमिशन यानी कोशिकाओं के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान बेहतर होता है यानी इसे खाने से दिमाग बहुत तेज काम करता है।

  1. टमाटर

एंटीऑक्सीडेंट्स और लाइकोपीन का वेहतरीन स्रोत होने के कारण यह मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फ्री रेडिकल दिमाग को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं। रोज टमाटर खाने से फ्री रेडिकल की समस्या भी दूर होती है।

  1. ग्रीन टी

इसमें प्रचुर मात्रा एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व पाए जाते हैं, जो मेमोरी को धारदार बनाने में मददगार होते हैं। इसमें पॉलीफिनोल तत्व होता है जो स्मरण शक्ति को बढ़ाता है। चिकित्सकों का कहना है कि प्रतिदिन सुबह और शाम चाय पीने से दिमाग को बहुत फायदा मिलता है।

  1. डार्क चॉकलेट

इनमें मस्तिष्क के लिए जरूरी अच्छी क्वॉलिटी के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले फ्लैवोनॉयड्स मस्तिष्क में रक्तसंचार को सुधारते हैं।

  1. पालक

पालक में पोटेशियम पाया जाता है। इससे दिमागी कोशिकाओं में आपसी संपर्क बेहतरीन होता है|

साथ ही सोचने-समझने और याद रखने की शक्ति भी बढ़ती है। पालक में एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन ई और के जैसे तत्व भी पाए जाते हैं जो डिमेंशिया से बचाते हैं।

  1. ब्लूबेरी

इन फलों में भी फ्लैवोनॉयड्स तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को तेज बनाते हैं। इससे याद्दाश्त और चीजों को पहचानने की शक्ति भी बढ़ती है।

  1. मूंगफली

मूंगफली में विटामिन बी-3 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है और याददाश्त बढ़ाने में भी काफी सहायक होता है। चिकित्सकों का कहना है कि रोजाना सीमित मात्रा में मूंगफली का सेवन अवश्य करना चाहिए।

  1. ब्रॉक्ली

यह मस्तिष्क में नई कोशिकाओं की वृद्धि को बढ़ावा देती है। इसके अलावा दिमाग की कोशिकाओं के बीच संपर्क को और बेहतर करती है, जिससे दिमाग बहुत तेज काम करता है।