सर्दियों में करें शकरकंद का सेवन, होंगे जबर्दस्त फायदे

शकरकंद स्वादिष्ट व मीठा होता है।  यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है।  शकरकंद हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।  यह ऊर्जा देने में काफी अहम रोल निभाता है।  शकरकंद विटामिन ए, सी, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।  यह हमे अनेको गंभीर बीमारियों से बचाता है।

शकरकंद के कुछ अन्य स्वास्थ्य लाभ जाने यहां

1 सर्दियों के मौसम में शकरकंद का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है क्यूंकि इसके इस्तेमाल से शरीर में गर्माहट आती है।  शकरकंद में बीटा-कैरोटीन व विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

2 शकरकंद हमारे इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखता है।  इसमें आयरन, कैल्सियम, फोलेट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है।  इसके सेवन से चेहरे पर असमय झुर्रियां नहीं पड़ती तथा त्वचा जवां बनी रहती है।

3 शकरकंद शुगर के पेशेंट्स के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।  जिन व्यक्तियों का शुगर लेवल कुछ भी खाने से बढ़ जाता है ऐसे व्यक्तियों के लिए शकरकंद एक अच्छा विकल्प है।  इसके सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल में रहती है।

4 शकरकंद फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स से भरपूर होता है।  इसमें फैट व कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं के बराबर होती है।  इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहती है।

5 शकरकंद विटामिन डी का अच्छा स्रोत है।  दांत, हड्डियां व त्वचा के लिए विटामिन डी बहुत फायदेमंद होता है।  शकरकंद में विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  शकरकंद का सेवन हमारे शरीर में विटामिन की कमी को 90% तक पूरा कर देता है।