ऐसे करें इमली का इस्तेमाल, होंगे लाभ ही लाभ

स्वाद में खट्टी-मीठी इमली को हर कोई चटकारे लेकर खाना पसंद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तव में इमली आपको सिर्फ स्वाद ही नहीं देती, बल्कि इससे आपको कई तरह के लाभ भी प्राप्त होते हैं। यहां तक कि आप अपनी सेहत से लेकर सौंदर्य तक का ख्याल रखने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इमली में विटामिन सी, ई और बी का प्रचुरता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद हैं वहीं आयरन, फाइबर, मैगनीज, कैल्शियम, फॉस्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आईए जानते हैं इसके लाभ व इस्तेमाल के तरीकों के बारे में-

  • अगर आप अपनी रंगत में निखार लाना चाहते हैं तो इमली का प्रयोग करें। इसके लिए आप इमली को पानी में भिगो दें। 15 मिनट बाद इसे ठीक से मसलकर चटनी जैसा पेस्ट बना लें। इसे पूरे शरीर पर मलें और करीब 10-15 मिनट बाद स्नान करें। यह आपके सांवलेपन की समस्या को दूर करता है।
  • अगर आपको बुखार है तो भी आप इमली का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पकी हुई इमली के फलों के रस की करीब 15 ग्राम रोगी को दें।
  • अगर आप गले की खराश से परेशान है तो इमली की पत्तियों को पीस कर उस का रस तैयार करें और फिर रस से कुल्ला करें। कुछ ही दिनों में गले की खराश से राहत मिलेगी।