होते हैं ये लाभ, कीजिये मुन्नका और शहद का सेवन

शहद और मुन्नका स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है। वैसे भी हमारे घरों में शहद का यूज शुरू से ही किया जा रहा है। लेकिन मुनक्का और शहद सबसे बढिय़ा माना जाता है। ये शहद मधुमक्खियां मुनक्के के पेड़ से इक्कठा करती है। इस शहद में बीमारियों को ठीक करने के एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाएं जाते है। इसमें कॉपर,विटामिन बी, कैल्शियम पाया जाता है जिससे शरीर को कई तरह के फायदे  होते है।

 

होगी पाचन शक्ति ठीक : एक कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से पेट की समस्याएं दूर होगी। इससे पेट का अल्सर तक ठीक हो जाता है।

होगी इम्युनिटी मजबूत : मुनक्का शहद ठंड में होने वाली खांसी ,जुकाम जैसी परेशानियों को भी ठीक करता है। इसका एक चम्मच गर्म दूध या नींबू पानी में मिलाकर लीजिए।

 

-होगी अनिद्रा की समस्या दूर : जो इंसान अनिद्रा की परेशानी के शिकार है वह रात को सोने से पहले दूध के साथ शहद लीजिए तो उन्हें कोई दवा की जरूरत नहीं पडेगी और उन्हें गहरी नींद आना शुरू होगी।

भरेगा घाव तेजी से : मुनक्का शहद घाव में इन्फेक्शन होने से रोकता है तथा पुराने संक्रमण को भी ठीक करता है जिससे घाव जल्दी भरता है।

दांत तथा मसूड़ों के लिए फायदेमंद : शहद दांत तथा मसूड़ों के लिए अति गुणकारी है। इसके एंटी बैक्टीरियल गुणों की वजह से इसको चुइंगगम के रूप में लेना चाहिए जिससे आप दांतों की परेशानी राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़ें-

जानिए कैसी आइब्रो आपकी आंखो की सुंदरता को निखार सकती है