कीजिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन, होगी हड्डियां मजबूत

कैल्शियम से भरपूर आहार का हमें सेवन करना चाहिए, जिससे हमारी हड्डियां मजबूत बनेगी। आपको बता दें कि कैल्शियम हड्डिय़ों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है यह हड्डियों को स्वस्थ रखने में सहायक और रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक होता हैं। कैल्शियम स्त्री-पुरुष, बच्चे बुढ़े जवान हर किसी के लिए एक जरूरत होती है। कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने से न केवल शरीर की हड्डियां मजबूत रहती हैं बल्कि दांतों को भी शक्ति मिलती है। यही नहीं, रक्त न जमे इसकी शक्ति भी कैल्शियम से मिलती है और हृदय की गति भी संतुलित रहती है।

ये पदार्थ हैं कैल्शियम से भरपूर

कैल्शियम के प्रमुख स्रोत में दूध, पनीर, दही शामिल है। आमतौर पर एक कप दूध, 28 ग्राम पनीर या 2 कप दही से आप अपनी एक दिन की कैल्शियम की खुराक पूरी कर सकते हैं। वृद्धजनों के लिए दूध को पचाने में मुश्किल आती है तो वह सोयाबीन का दूध पी सकते हैं। इसके अतिरिक्त फल तथा सब्जियों में भी विशेष मात्रा में कैल्शियम पाए जाते हैं। इसके अलावा आप पाउडर स्किम्ड मिल्क या पुडिंग खा सकते हैं।

दाल और बीन्स फायदेमंद

दाल और बीन्स में भी कैल्शियम पाया जाता है। ऑस्टियोपोरोसिस से बचने के लिए महिलाओं को दालों का ज्यादा सेवन करना चाहिए। फलों में संतरा कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। इसे आप घर में निकाल सकते हैं और इसे बच्चे भी काफी चाव से पीते हैं। जो लोग दिनभर काम में व्यस्त रहते हैं और ठीक से खाना नहीं खा पाते उन लोगों को संतरे का जूस पीना चाहिए।

क्योंकि एक कप संतरे के रस में 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसके आलावा आप कैल्शियम से भरपूर नेचुरल सप्लमेन्ट भी खा सकते हैं। इसमें कोरल कैल्शियम आता है जिसे अच्छा माना जाता है और जो स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। कोरल कैल्शियम से परितंत्र को कोई नुक्सान नहीं होता है इसे लिए ये स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये टिप्स अगर आप कमर दर्द की समस्या से परेशान है