सर्दियों में करें इन फलों का सेवन और रहें हरदम स्वस्थ

सर्दियों में शुष्क हवा के कारण शरीर को कई प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में प्यास कम लगने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिस वजह से स्किन से जुडी कई प्रॉब्लम हो जाती है। आज हम आपको बताएंगे सर्दियों में किस तरह के फलों का सेवन करके आप अपनी सेहत को ठीक रख सकते हैं।

  • सर्दियों में हर रोज एक सेब का सेवन जरूर करें। सेब में पेक्टिन फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटी ऑक्सीडेंट की काफी मात्रा होती है जो शरीर में संक्रमण फैलाने से बचाव करते हैं।
  • अमरूद को सर्दियों के मौसम में खाने से शरीर फिट और पांचन तंत्र मजबूत होता है। यह हाइपोग्लीसेमिक ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में सहायक होते हैं।
  • अनार में फाइटोकेमिकल्स, पॉली-फिनॉल, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, विटामिन की काफी मात्रा होती हैं। इसके सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और फ्री रेडिकल्स जैसी प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।
  • अनानास स्किन की प्रॉब्लम के लिए बहुत सहायक हैं। इसमें ऐंटिऑक्सिडेंट की काफी मात्रा होती हैं जो चेहरे के दाग धब्बों, ब्लैकहेड्स और झाइयों को दूर करता है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे