करे इन फलों का इस्तेमाल सेहतमंद रहने के लिए

मौसम बदलने के साथ ही लोगों को बीमार होने का सिलसला शुरू हो जाता है। गर्मी के बाद जैसे ही बारिश आएगी राहत तो देगी लेकिन इसमें बीमार होने का खतरा भी बड़ जाता है। इस मौसम में वायरल, सर्दी और लू जैसे कई बीमारियाँ ज़ल्द से अपनी चपेट में ले लेती हैं, ऐसे में ज़रूरी हो जाता है कि हम अपने खान पान का खूब ख्याल रखें। आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताएँगे जो बारिश में आपको सुरक्षित रखेंगे और जिन्हें खाकर आप सेहतमंद रहेंगे, तो ये हैं वो फल:

लीची

लीची में कार्बोहाईदेरट, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी पाया जाता है और इसके अलावा इसमें पोटैशियम और कैल्शियम भी पाया जाता है जो बारिश में होने वाली बिमारियों से बचाव करते हैं लेकिन इसे खाली पेट कभी न खाएं और बच्चों को भी इसे सुंह खाने से रोकें।

जामुन 

पेट से जुडी तकलीफों को लिए जामुन एक बहुत बड़ा उपाय है जामुन पाचन क्रिया को बेहतर बना कर कब्ज़ की जुड़ी तकलीफों में फायदा पहुँचाने का काम करता है। आपको बता दें कि बारिश में ज्यादतर बीमारियाँ पेट की होती हैं और ऐसे में इसके सेवन से फायदा होगा।

अनार 

अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी और विटामिन के पाया जाता है और इसमें मौजूद एंटीओक्सिडेंट बारिश में होने वाली त्वचा सम्बंधित बिमारियों से सुरक्षित रखने में मददगार है इसलिए बारिश में अनार का सेवन खूब करना चाहिए लेकिन लिमिट के अनुसार।

यह भी पढे:-

आपको बीमार बना सकती है आपकी ये गलतियां