फैट घटाने के लिए करें इन बीजों का सेवन

मोटापा देखने में भले ही एक आम समस्या लगता हो लेकिन वास्तव में यह बहुत सी बीमारियों की जड होता है। इतना ही नहीं, जो लोग मोटे होते हैं, वे ही इससे होने वाली परेशानियों को समझ सकते हैं। अमूमन देखने में आता है कि ओवरवेट व्यक्ति अक्सर अपना वजन कम करने की फिराक में लगे रहते हैं। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो आपको इन बीजों का सेवन करना चाहिए। यकीन मानिए आपको कुछ ही दिनों में सकारात्मक बदलाव नजर आने लगेंगे-

  • अलसी के बीज विटामिन बी, मैंगनीज, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर होते हैं। अलसी के सेवन से पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे आपको बार-बार खाने की क्रेविंग नहीं होती और आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन नहीं करते। अगर आप अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आज से ही अलसी के बीजों का सेवन करना शुरू कर दीजिए।
  • आपने कई बार कददू की सब्जी अवश्य खाई होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके बीज भी आपके लिए काफी फायदेमंद होते हैं। खासतौर से वजन कम करने में ये आपकी काफी मदद करते हैं।
  • सूरजमुखी के बीज प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिन्हें आप स्नैक्स के रूप में भी खा सकते है। सूरजमुखी के बीजों में अधिक मात्रा में विटामिन बी, विटामिन ई और मैग्नीशियम पाया जाता है जो आपके कोर्टिसोल हार्मोन को कम कर शरीर के वज़न को बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में