करें इन सुपरफूड्‌स का सेवन, सेहत के लिए लाभदायक होगा !

किसी भी व्यक्ति को जब कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या होती है या फिर उसका पाचन गड़बड़ाता है, तो लोग आहार विशेषज्ञों के पास जाकर अपना नया डाइट प्लान बनवाते हैं। असल में खराब डाइट की वजह से ही ज्यादातर लोग बीमारी की चपेट में आते हैं। आइये आज हमको बताते है कुछ ऐसे सूपरफूड्‌स के बारे में, जिन्हें खाने की सलाह न्यूट्रीशनिस्ट देते हैं।

ब्लूबेरी :

आपको बता दे की ब्लूबेरी जितना स्वादिष्ट फल है, उससे कहीं ज्यादा स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट बहुत ही भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हाइपरटेंशन, मधुमेह, ब्लड प्रेशर के साथ ही यह मोटापे को भी पूर्ण्तः काबू में लाता है। अगर आप किसी आहार विशेषज्ञ के पास जाएंगे, तो वे आपको ब्लूबेरी खाने की सलाह अवश्य देंगे।

अंकुरित अनाज :

अंकुरित अनाज में बहुत ही उच्च मात्रा में पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। इनमें क्लोरोफिल, विटामिन A, B, C, D और K, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम,मैग्नीशियम, आयरन जैसे खनिज पाए जाते हैं।

नींबू :

नींबू भले ही स्वाद में अत्यधिक खट्टा हो लेकिन इसके फायदे बहुत ही मीठे हैं। इसका रस स्वास्थ्य के लिहाज से अत्यधिक फायदेमंद होता है। त्वचा को निखारने के लिए नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच की तरह है। इसके छिलके का प्रयोग मृत त्वचा को हटाने व ब्लैकहेड को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। यह बालों से डैंड्रफ भी हटाता है।

चिया सीड्‌स

चिया सीड्‌स यानी तुलसी प्रजाति के बीज बहुत छोटे होते हैं मगर उनके गुण बहुत बड़े होते हैं। इनसे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ाने व बनाए रखने में सहायता मिलती है। इनमें प्रोटीन, फाइबर तथा ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारी मेटाबॉलिज्म प्रणाली को बढ़िया बनाने, भूख को शांत करने व फैट बर्न करने वाले हार्मोन ग्लूकाजोन को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

लहसुन

आयुर्वेद में लहसुन को ‘चमत्कारी दवा’ माना जाता है। पेटखराब होने से लेकर डायबिटीज, जुकाम और यहां तक कि कैंसर तक में लहसुन अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है।