करें इन सुपरफूड का यूज, नहीं होगी एलर्जी

बदलता मौसम और बदलते लोग, दोनों खतरनाक साबित हो सकते है। अब सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में मौसम संबंधी एलर्जी होना आम बता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड बता रहे है, जिनके सेवन मात्र से आप किसी भी प्रकार की एलर्जी से बचाव कर सकते है। आपको बता दें कि ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए, जो एंटी एलर्जिक हैं। चलिए आज हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं…

सेब खाएं और एलर्जी से बचें : हर रोज एक सेब खाने से आप एलर्जी से बचे रह सकते हैं। यह एंटी-एलर्जिक होता है।

कीजिए हल्दी यूज : एलर्जी से बचाने के लिए हल्दी एक दमदार सुपरफूड है जो एलर्जी के साथ ही कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करती है। आप गर्म दूध या गर्म पानी के साथ भी हल्दी का सेवन कर सकते हैं।

एलर्जी से बचने के लिए लहसून खाएं : हल्दी की तरह ही लहसून भी एंटी-एलर्जिक है। आप इसे भी अपने आहार में शामिल कर सकते है। एलर्जी से बचने के लिए हर रोज 2 से 3 पीस भी लहसून के खा सकते हैं।

पीएं ग्रीन टी : अगर आप एलर्जी से परेशान हैं तो आपको ग्रीन टी पीना चाहिए। हर रोज 2 कप ग्रीन टी में लेमन और हनी मिलाकर पीने से एलर्जी से बच सकते हैं।

लेमन वाटर : इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करने तथा एलर्जी से बचाने के लिए नींबू का सेवन भी लाभदायक है। आप सुबह उठकर लेमन वाटर पीएंगे तो एलर्जी से बचे रहेंगे।

यह भी पढ़ें –

पुदीने का फैस पैक कीजिये यूज, चेहरे पर आएगा निखार