कीजिये इन चीजों का यूज आपको बना सकती है गोरा

अगर आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय करके अपनी त्वचा को सुंदर और बेदाग बना सकती  है। आज हर कोई चाहता हैं कि उसकी त्वचा बेदाग और सुंदर हो। लड़कियां त्वचा की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती है, जिससे कई बार स्किन खराब हो जाती हैं। हम आपको बताते है ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय, जिससे आप खूबसूरत त्वचा पा सकते है। तो आइए जानें ये उपाय

-अगर आप मुहांसे, झाइयां, ब्लैकहेड्स या अन्य किसी तरह की संबंधित समस्या से परेशान हैं, तो टमाटर और शहद का पैक लगाएं। इसके लिए दो चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच शहद मिला लें। उसे चेहरे पर लगाएं और 25 मिनट के बाद साफ कर लें।

-चार चम्मच टमाटर का रस, दो चम्मच नीबू का रस और चार चम्मच ओटमील पाउडर का पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर ठीक से लगाएं। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धो दें। दाग- धब्बे कम हो जाएंगे।

-चार अंगूर का रस निकाल लें। उसमें थोड़ा-सा आटा और बेकिंग सोडा मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें। यह पैक आपके चेहरे के दाग-धब्बों को कम करेगा और त्वचा खूबसूरत बनाएगा।

-एक चम्मच अजवाइन को 15 मिनट तक उबालें। जब पानी ठंडा हो जाए तो पेस्ट बनाकर अजवाइन को चेहरे पर लगाएं। जब वह पूरी तरह से सूख जाए तब पानी से मुंह साफ कर लें। यह पैक त्वचा के भीतर तक जाकर गंदगी साफ करता है।

-अगर आप ऐसा फेस मास्क चाहती हैं, जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाएं और साथ ही साथ आपकी त्वचा में कसावट बनाए रखे तो स्ट्रॉबेरी मास्क आपके लिए बेहतर विकल्प है। स्ट्रॉबेरी के कुछ टुकड़ों को दही और शहद के साथ अच्छी तरह मिला लें। चेहरे पर लगाएं, कुछ देर बाद साफ कर लें

यह भी पढ़ें-

गर्मी में कीजिए इन चीजों का सेवन, रहेंगे कूल-कूल