करें इन चीजों का सेवन अगर आप है डायबिटीज के मरीज

डायबिटीज यानी शुगर की बीमारी। इस बीमारी से ग्रस्त मरीज सामान्यतः ऐसे फलों से दूरी बना लेते हैं, जिनमें शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती हैं। डायबिटीक लोगों को यह मानना है कि इनसे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है मगर कई फल ऐसे होते हैं, जिनमें ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाले तत्व जैसे विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर अत्यधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। वहीं इन फलों में पॉलीफेनोल नामक तत्व भी होता है, जो बल्ड शुगर लेवल को पूर्ण्तः कंट्रोल में रखता है। इसलिए डायबिटीक मरीज को इस बात का जरूर पता होना चाहिए कि उसे किन फलों को खाना चाहिए और किन से दूरी बनानी चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे, जिन्हें डायबिटीज में खाने सेbhut फायदा मिलेगा।

सेब
डायबिटीज मरीजों के लिए सेब बेहतरीन फल हैं। एक स्टडी के अनुसार, सेब में ऐसा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को बहुत कम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। वहीं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी स्टडी के मुताबिक, यह टाइप2 डायबिटीज से बचाए रखता है। सेब में जीआई की मात्रा कम होती है और विटामिन ए, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होता हैं।

बेरीज
जब आप कुछ मीठा खाना पसंद करते हैं तो ब्लूबेरी, रस बेरी और क्रैनबेरी जैसे फल आपके लिए विल्कुल सही हैं। ब्लूबेरी में हार्ट-हैल्दी फ्लैवोनोइड्स, फाइबर और एंथोकाइनिन होते जैसे तत्व होते हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज से बचाए रखते है। वहीं रस बेरी में विटामिनC, फाइबर, एंथोकाइनिन और एलाजिक एसिड होते हैं, जो इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं।

खरबूजा
खरबूजा और तरबूज दोनों विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों में समृद्ध होते हैं और कैलोरी भरपूर फूड्स के बिना ही भूख को संतुष्ट रखते हैं। खरबूजे में विटामिनA भी होता है, जो आंखों को हैल्दी और डायबिटीज से संबंधित रेटिनोपैथी को मेंटेन रखता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय अगर आपको है भूलने की बीमारी