करें इन चीजों का सेवन अगर आपके शरीर में है आयरन की कमी

हमें अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जितनी जरूरत विटामिन्स और मिनरल्स की होती है। उतनी ही आवश्यकता आयरन की भी होती है। इसकी कमी होने पर थकावट रहना, सांस लेने में तकलीफ, मांसपेशियों में दर्द , चेहरे की रंगत फीकी पड़ना, नाखूनों का टूटना, दर्दनाक पीरियड्स, सिर दर्द रहना, बाल झड़ना जैसे गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं। शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में आप इस ड्राई फ्रूट्स को अवश्य शामिल करें। इनमें आयरन की बहुत ही भरपूर मात्रा पाई जाती है। इनको खाने से कभी भी आयरन की कमी नहीं होती तो आइए जानते हैं उन ड्राई फ्रूट्स के बारे में।

बादाम
बादाम का सेवन हर किसी को पसंद होता है। जब भी शरीर में आयरन की कमी हो तो बादाम खाएं। 10 ग्राम ड्राई रोस्टेड बादाम में तकरीबन 0.5 मिलीग्राम आयरन होता है। इसमें आयरन के अलावा कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

काजू
सूखे मेवों में काजू सबसे अधिक टेस्टी होता है। टेस्टी होने के साथ ही यह बहुत हैल्दी भी होता है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम,फास्फोरस, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, विटामिन B 6 के अलावा आयरन की भी बहुत ही भरपूर मात्रा पाई जाती है। 10 ग्राम काजू में 0.3 मिलीग्राम आयरन होता है। जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत ही आवश्यक है।

अखरोट
अखरोट को ब्रेन फूड के नाम से भी जाना जाता है। इसको खाने से स्मरणशक्ति बहुत बढ़ती है। इसके अलवा 14 ग्राम अखरोट में 0.7 मिलीग्राम आयरन होता है। रोजाना अखरोट का सेवन करने से आयरन की कमी नहीं होती।

पाइन नट्स
इसमें भी आयरन की बहुत ही भरपूर मात्रा होती है। क्या आप जानते हैं कि 10 ग्राम पाइन नट्स में 0.6 मिलीग्राम आयरन होता हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक होता है। आप इसको कच्चा या भुन कर भी खा सकते हैं।

पिस्ता
पिस्ते में कई सारे पोषक तत्व और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसको खाने से कभी भी आयरन की कमी नहीं होती। 28 ग्राम पिस्‍ते में तकरीबन 1.1 मिलीग्राम आयरन होता है। पिस्‍ते में मैग्नीशियम और विटामिन B भी मौजूद होता है।

मूंगफली
मूंगफली में आयरन, कैल्शियम और फाइबर बहुतायत मात्रा में पाया जाता है। प्रतिदिन मूंगफली के 2 बड़े चम्मच खाने से शरीर को 0.6 मिलीग्राम आयरन मिलता है। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी हो तो मूंगफली खाना शुरू करें।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय थकान से छुटकारा पाने के लिए