बदहजमी में करें इन चीज़ों का प्रयोग,जानिए उपाय

वर्तमान के इस खान-पान ने पूरी लाइफस्टाइल को बदलकर रख दिया हैं क्योकि इतना वर्कआउट करने के बाद इंसान को समझ में ही नहीं आता कि क्या खाना चाहिए, क्या नहीं बस वे अपने पेट भरने से मतलब रखते हैं ठीक उसी तरह जो लोग अपने घर से दूर रहते हैं उन्हें बाहर का खाना बहुत ज्यादा खाना पड़ता है। इसी वजह से आजकल के लोगों में बदहजमी जैसी गंभीर बीमारी आम हो चुकी हैं आज बड़ी तादाद में लोग इस परेशानी से लगातार जूझते रहते हैं और इसकी वजह कहीं न कहीं खराब जीवनशैली का होना भी है। लोगों के लिए घर से काम तक की भागदौड़ में खुद को स्वस्थ रख पाना काफी मुश्किल हो गया है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं इस बीमारी को आप इसे घर के नुस्खों से दूरकर सकते हैं।

अदरक- बदहजमी के ट्रीटमेंट के लिए अदरक भी एक बढिय़ा विकल्प है। इसमें मौजूद ऑक्सिडेंट्स आपके पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं। यह शरीर में से गैस कम करने का काम करते हैं। इसका सेवन आप अच्छी मात्रा में अपने खाने में किया करें और आपको फर्क महसूस होगा।

सेब का सिरका- बदहजमी के ट्रीटमेंट के लिए यह एक बढिय़ा और कारगर घरेलू नुस्खा साबित हो सकता है। इसका सेवन आप पानी या फिर शहद में मिलाकर कर सकते हैं। लेकिन कोशिश कोशिश करें कि आप ऑरगैनिक प्रॉडक्ट का ही इस्तेमाल करें।

आंवला- आंवले का सेवन न सिर्फ हमारी आंखों, बालों को दिमाग के लिए फायदेमंद होता हैं बल्कि पेट के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। हालांकि बदहजमी के इलाज के लिए आमले के मुरब्बे का सेवन सबसे बेस्ट रहेगा।

अजवाइन- बदहजमी दूर करने के लिए अजवाइन भी एक बढिय़ा नुस्खा हैं इसका सेवन आप पानी के साथ करेंगे तो काफी फर्क महसूस होगा। वहीं अजवाइन के पाउडर का सेवन भी आप पानी के साथ कर सकते हैं। यह आपकी गैस संबंधी बीमारियां दूर कर सकता है।

सेब का छिलके सहित कीजिए सेवन, रहेगा ब्लड शुगर ठीक