Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सर्दियों में इन चीजों का करे सेवन, शरीर को मिलती है गर्मी

सर्दियों में इन चीजों का करे सेवन, शरीर को मिलती है गर्मी

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में गर्म कपडों के साथ-साथ खाने पीने की चीजें भी ऐसी खानी चाहिए,जिससे शरीर को गर्मी मिल सकें। क्योंकि सर्दी के मौसम में ठंडे खान पान से सेहत बिगड़ सकती है।

इसलिए सर्दियों में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपको बता दें कि ठंड के मौसम में आपको अपने आहार पर भी सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। इन सर्दियों में कुछ खास फल तथा सब्जियां का सेवन कीजिए ताकि इस मौसम की बीमारियों छुटकारा मिल सकें।

Loading...

लेकिन आप बुखार या जुकाम होने के बाद नहीं पहले ही इनका नियमित सेवन कीजिए ताकि शरीर रोगों से लडऩे के लिए तैयार रहे। ऐसे आहार ना सिर्फ हमारे शरीर को गर्म रखते हैं बल्कि हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं। चलिए जानते हैं सर्दियों में किन आहारों का सेवन करने से शरीर की गर्मी बनी रहती है और सर्दी-बुखार कोसों दूर रहते हैं..

लहसुन और अदरक का करे सेवन

हर घर में भोजन में लहसुन तथा अदरक का प्रयोग जरुर किया जाता है। सर्दियों में इनके सेवन से सर्दी, जुखाम तथा कफ से राहत मिलती है। अगर आप मसाला चाय बना रही हैं तो उसमें अदरक डालना नहीं भूलना चाहिए।

शहद भी है जरूरी

शक्कर की जगह पर शहद का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। साथ ही ये खराश तथा ठंडक के लिए दवाई का भी काम करती है।

हल्दी शरीर के लिए है फायदेमंद

हल्दी का सेवन करने से आप किसी भी तरह एलर्जी से बच सकते है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है। ठंड के मौसम में हर रोज हल्दी वाला दूध पीएं।

मैथी के है अनेकों फायदे

मैथी में विटामिन के, आयरन तथा फोलिक एसिड में ज्यादा होता है। इसे खाने से शरीर में खून बढ़ता है तथा शरीर गर्म रहता है।

गाजर खाना है फायदेमंद

गाजर खाने से स्किन हेल्दी रहती है, आंखों की रौशनी बढ़ती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे सर्दियों में शरीर को ठंड नहीं लगती। ये एक गर्म आहार है, जिसे आपको जरुर खाना चाहिए।

अमरूद भी हैं असरदार

सिट्रस फ्रूट्स की तरह इसमें भी भारी मात्रा में विटामिन सी होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है। साथ ही इसमें पोटैशियम तथा मैगनीशियम होता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *