करें इन चीजों का सेवन, बच्चों के विकास लिए बहुत है आवश्यक !

हमारे शरीर को विकास के लिए अत्यधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। आपको बता दे की ये सभी पोषक तत्व हमें अपने आहार से मिलते हैं। युवावस्था के बाद हमारे शरीर के विकास की गति अत्यधिक धीमी हो जाती है जबकि बचपन में शरीर का विकास बहुत तेजी से होता है। इसीलिए बचपन में खानपान का बहुत ही विशेष ध्यान रखना आवश्यक होता है। अगर बच्चों को वे सभी पोषक तत्व उचित मात्रा में नहीं मिलते हैं, जो उनके शरीर के विकास के लिए जरूरी हैं, तो उनके विकास में अत्यधिक बाधा आती है। आइये आपको बताते है की कौन-कौन-से आहार बच्चों को देना जरूरी है:

पानी की महिमा :

हमारे शरीर का तकरीबन 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। अब आप समझ सकते हैं कि शरीर के विकास में पानी का कितना महत्व है। बच्चों को अधिक से अधिक पानी पिलाना चाहिए। इसके साथ ही तरल पदार्थ जैसे सूप, जूस, छाछ, दूध आदि का सेवन करवाना चाहिए।

फल-सब्जी हैं वरदान :

फल व सब्जियों में ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये स्वस्थ त्वचा, बेहतर विकास और संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए आवश्यक हैं। फलों में फाइबर बहुत ही भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C, विटामिन E, विटामिन के और ढेर सारे पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस, आयरन आदि पाए जाते हैं।

एकाग्रता की खातिर आयरन :

शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया जैसे कई सारे रोग हो जाते हैं। भारत में महिलाओं और बच्चों में एनीमिया के मरीजों की संख्या बहुत अधिक है। इसका कारण अस्वस्थ व अनियमित खानपान है। आयरन वाले आहारों के सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है और यह ध्यान व एकाग्रता को सुधारने में सहयोग करता है।

कैल्शियम :

आपको बता दे की कैल्शियम बच्चों के विकास में अत्यधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह हड्डियों के लिए जरूरी तत्व है। पांच साल से अधिक के बच्चे को कैल्शियम, विटामिन्स और कैलोरी बहुत ही पर्याप्त मात्रा में मिलनी चाहिए, जिससे बच्चा अधिक से अधिक सक्रिय रह सके।