डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

डायबिटीज यानि शुगर की बीमारी अत्यधिक तेजी से बढ़ रही है। आजकल 5 में से 3 लोग डायबिटीज की गंभीर समस्या से परेशान हैं। अगर आप डाइबिटिज के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि आपके द्वारा खाई गई कोई भी चीज शुगर लेवल को पूर्ण्तः बढ़ा सकती है। आज हम आपको ऐसी चीजें के बारे में बताएंगे जो आपके डायबिटीज को नियंत्रण में रखेगी।

1. फैटी फिश

फैटी फिश में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है जो डायबिटिज वाले मरीज के लिए बहुत फायदेमंद है। हफ्ते में 3 बार इसको खाने से हार्ट स्टोक होने का खतरा बहुत कम रहता है। दिल को मजूबत करने के साथ ही फैटी फिश शुगर लेवल को नियंत्रण में करती है।

2. बेरीज

ब्लूबेरी में हार्ट-हैल्दी फ्लैवोनोइड्स, फाइबर और एंथोकाइनिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज से बचाए रखते है। वहीं रस बेरी में विटामिनC, फाइबर, एंथोकाइनिन और एलाजिक एसिड होते हैं, जो इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल को पूर्ण्तः कम करते हैं।

3. हरी पत्तेदार सब्जियां

डायबिटीज मरीजों के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां अत्यधिक फायदेमंद होती है। हरी पत्तेदार सब्जियों में पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं, जो दिल और आंखों को हैल्दी रखता है।

4. दालचीनी

दालचीनी का प्रतिदिन सेवन करने से डायबिटीज से बचाव होता है। 1 कप पानी में दालचीनी पाउडर डालकर उबाल लें। प्रतिदिन इस पानी को पीने से शुगर लेवल कम होता है।

5. अंडे

अंडा भी डायबिटीज को बढ़ने से पूर्ण्तः रोकता है। इसमें पाए जाने वाले गुण डायबिटीज टाइप 2 के खतरे को बहुत कम करता है। एक रिसर्च के अनुसार जो पुरुष एक सप्ताह में 4 अंडे खाते हैं उन्हें डायबिटीज का खतरा 37 प्रतिशत कम होता है।

इस तरह की नेलपेंट से पाएं स्टाइलिश और ग्लैमर लुक