डेंगू बुखार से निजात पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

वर्तमान समय में डेंगू बुखार बहुत ही तेजी से फैल रहा है। मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होने वाले इस बुखार में इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर हो जाता है, जिससे शरीर के ब्लड प्लेटलेट्स यानि सेल बहुत ही तेजी से गिरने लगते हैं। जितना मुश्किल डेंगू के संक्रमण से खुद को बचाए रखना है, उतना ही अधिक कठिन काम उससे पूरी तरह उबरना है। ऐसे में आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण सुपरफूड्स बताएंगे, जो न सिर्फ ब्लड सेल्स बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं बल्कि इससे आप बहुत जल्दी रिकवरी भी कर पाएंगे।

इन घरेलू तरीके से बढ़ाएं प्लेटलेट्स

1. चुकंदर और गाजर

1 गिलास गाजर के जूस में तकरीबन 3-4 चम्मच चुकंदर का रस मिलाकर मरीज को दें। इससे प्रतिरोधी क्षमता बहुत बढ़ती है, जिससे ब्लड सेल्स की मात्रा बहुत तेजी से बढ़ने लगती है।

2. पपीता और इसके पत्ते का रस

मरीज को डेंगू होने पर पपीते का रस या इसके पत्ते की चाय बनाकर दें। यह शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने और ब्लड सेल्स की रिकवरी में अत्यधिक फायदेमंद है।

3. सेब का सेवन
प्रतिदिन 1 सेब खाएं या इसके जूस का सेवन करें। इससे भी ब्लड प्लेटलेट्स की मात्रा बहुत तेजी से बढ़ेगी।

4. गिलोय

गिलोय का जूस खून में व्हाइट ब्लड सेल्स बढ़ाने में बहुत मददगार है। डेंगू के मरीज को नियमित रूप से गिलोय का रस पीने के लिए दें। इससे उसकी तबीयत में बहुत जल्दी सुधार होगा।

5. फलियां

डेंगू मरीज के लिए प्रतिदिन फलियों का सेवन भी बहुत लाभकारी है। यह ब्लड सेल्स बढ़ाने के साथ खून की कमी को भी पूरा करता है।