इन चीज़ों का करें सेवन, सर्दी जुकाम से मिलेंगा आराम

मौसम परिवर्तन , ख़राब लाइफस्टाइल के कारण अकसर तबियत खराब होने लगती है। सर्दी, जुकाम, बुखार आदि बीमारियां शरीर में होने लगती हैं। इसके अलावा पेट संबंधी समस्याएं भी अकसर लोगों में हो जाती हैं जिससे व्यक्ति को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए कुछ घरेलू चीजों का रोज़ाना उपयोग करें।

आंवला है फायदेमंद

विटामिन सी की मात्रा आंवले में अधिक होती है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।  न्यूट्रिएंट्स से भरपूर आंवला सर्दियों में शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता हैं। है। इसमें ऐंटिऑक्सिडेंट भरपूर होते हैं जो शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में लाभदायक है। नियमित इसको खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। प्रतिदिन आंवला खाने से शरीर को 1.2 मिलीग्राम आयरन मिलता है।

पालक का करें सेवन 

स्वस्थ रहने के लिए पालक को खाना बहुत फायदेमंद होता है। पालक में प्रोटीन,विटमिन,आयरन की मात्रा अधिक होती है जो शरीर को हैल्दी बनाता है। पालक का सेवन आप सब्जी या फिर सूप के रूप में कर सकते हैं।

गाजर है लाभदायक

विटामिन्स और मिनरल्स से अधिक गाजर शरीर को बहुत फायदा पहुंचाती है। गाजर में विटमिन ए, विटमिन बी, सी, कैल्शियम और पैक्टीन फाइबर भरपूर होता है जिससे शरीर का कलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है।  गाजर का सेवन आप जूस या सब्जी के रूप में कर सकते हैं। इसको खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम बहुत मजबूत बनता है।  सर्दी के मौसम में इसका अवश्य सेवन करें।

सिंघाड़ा खाएं

साइट्रिक ऐसिड, एमिलोज, कर्बोहाइड्रेट, टैनिन, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट, निकोटेनिक ऐसिड, रीबोफ्लेविन, थायमाइन, विटमिन्स-ए, सी, मैगनीज और फॉस्फॉराइलेज आदि सिघाड़े में अधिक होते हैं जिससे शरीर हैल्दी रहता है। सर्दी जुकाम को भगाने में यह फल अत्यंत लाभदायक है।

चुकंदर का करें सेवन 

चुकंदर शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद है। इसमें विटमिन अधिक पाए जाते हैं जिसको खाने से शरीर में विटामिन की कमी पूरी हो जाती है। रोज़ाना इस फल को खाने से शरीर में विटमिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 व विटमिन सी की कमी पूरी हो जाती है।  इस सब्जी में सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फॉरस, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन भरपूर होता है जिसको खाने से शरीर हैल्दी रहता है।

क्या आपको पता है कच्ची हल्दी के इन अनोखे फायदों के बारे में ?