Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / अपनी खूबसूरती को और बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें इन 5 सब्जियों का, निखरेगा रूप

अपनी खूबसूरती को और बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें इन 5 सब्जियों का, निखरेगा रूप

सब्जियां पोटेशियम, आहार फाइबर, फोलिक एसिड, विटामिन ए, और विटामिन सी सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं। यह आपके स्वास्थ्य की देखभाल तो करती ही है उसके साथ-साथ आपकी त्वचा की भी देखभाल करती है। इसलिए आज हम ऐसी 5 सब्जियों के बारे में बताएंगे जो आपकी खूबसूरती को और बढ़ाने के लिए काम करती है।

1. पुदीना

Loading...

पेपरमिंट या पुदीना इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम, मतली, त्वचा की स्थिति, सिरदर्द, ठंड और फ्लू के बचाओ के लिए स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। चेहरे को खूबसूरत और जवां बनाने के लिए पुदीना बहुत ही फायदेमंद है। इसकी महक मुंहासों की समस्या से छुटकारा दिला सकती है। इसके लिए आप पुदीना पेस्ट में चंदन चूरा एवं मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर इसे सूखने पर धो लें। इसका प्रतिदिन इस्तेमाल करने से मुंहासे दूर हो सकते है। इसके अलावा मसाज ऑयल और लोशन में पेपरमिंट तेल मिलाकर लगा सकते है। इन उत्पादों को एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबायल गुण मिलता है, जिससे त्वचा को ठंडक मिलती है और त्वचा रोगाणु मुक्त होती है।

2. टमाटर

विटामिन और खनिजों का मिश्रण टमाटर कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के खिलाफ एक सुरक्षात्मक प्रभाव डालते हैं। वैसे खूबसूरती के उपाय लिए आप टमाटरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर लगाने से खुले रोम छिद्रों की समस्या दूर होती है। इसके अलावा ऑयली स्किन होने पर टमाटर को आधा काटकर चेहरे पर धीरे-धीरे रगड़ें। कुछ देर बाद चेहरा धोकर पोंछ लें। ऐसा करने से अतिरिक्त आयल चेहरे से दूर होता है।

टमाटर दांत, हड्डियों, बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा टमाटर के रस का टॉपिकल एप्लीकेशन गंभीर सनबर्न का इलाज करने के लिए भी मददगार साबित होता है।

3. खीरा

खीरे के लाभ में स्वस्थ त्वचा, कब्ज से राहत, मधुमेह, गुर्दे की समस्याएं, अम्लता और सनबर्न आदि की समस्या को दूर करना शामिल हैं।
विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, मैंगनीज, कॉपर और पोटेशियम से भरपूर खीराव् एक नैचुरल क्लींजर है। इरिटेट त्वचा और सनबर्न के लिए खीरा टोनर, व्हाइटनर और रिफ्रेशर के रूप में प्रयोग किया जाता है।

ऑइली स्कीन वालों के लिए यह बहुत लाभप्रद है। इसके लिए आप खीरे के रस में चंदन पावडर मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं। फिर कुछ देर बाद धो लें। इसके रोजाना इस्तेमाल से चेहरा झाइयों से दूर हो जाएगा। इसके अलावा खीरा (ककड़ी) के रस में गुलाबजल एवं कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाकर लगाने से चेहरे का रंग भी साफ होता है।

4. आलू

आलू भारतीय खाने का एक जरुरी हिस्सा हैं। फाइबर, मैग्नीशियम विटामिन बी और एंटीऑक्सिडेंट्स 6 का एक अच्छा स्रोत है। आलू का रस, आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में काफी सुधार ला सकता हैं। इसके अलावा आलू की पतली स्लाइज़ सें आंखों पर रखने से थकी आंखों को राहत मिलती है। कच्चे आलू का रस आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल दूर हो जाते है।

आलू उबालने के बाद बचे पानी को फेंकिए नहीं, इसमें कुछ देर हाथ डुबोकर रखें, फिर साफ पानी से धोएं। आपके हाथ साफ व मुलायम हो जाएंगे। आलू का फेस पैक मुँहासे और अन्य त्वचा की स्थितियों जैसे काले धब्बे और अन्य दोषों के इलाज में सहायता करता है।

5. मूली

 

भले ही मूली सभी के लिए पसंदीदा सब्जी नहीं हो सकती है, लेकिन यह सबसे स्वस्थ सब्जियों में से एक है। सुन्दर दिखने के उपाय में यह किसी से कम नहीं है। मूली में मौजूद विटामिन त्वचा विकारों का इलाज ache से कर सकता हैं। सलाद के रूप में खाए जाने वाली मूली आपके मुरझाए चेहरे में नई जान डाल सकती है। मूली के रस में मक्खन मिलाकर प्रतिदिन चेहरे पर लगाने से रुखापन एवं झाइयां आपसे दूर होती हैं। मूली का रस ब्लैकहेड्स से भी आजादी दिलाता है। यदि आप हर दिन मूली का रस पीते हैं, तो आप स्वस्थ रहने के लिए अपनी त्वचा को विशेष बूस्टर देते हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *