करें इन सब्जियों का सेवन, अगर आप विटामिन और फाइबर पाना चाहते है !

सामान्यतः बड़े बुजुर्ग बच्चों को हरी सब्जी खाने की नसीहत देते हैं। वहीं, हरी सब्जियों को देखते ही बच्चों का मुंह बन जाता है। इसके लिए वे कई तरह के नए बहाने भी बनाते हैं। आपको बता दे की सब्जियां विटामिन,खनिज पदार्थ और एंटी-ऑक्सीडेंट से पूर्ण्तः भरपूर होती है। इनकी अनदेखी करने से शरीर में कई तरह की कमियां आने लगती हैं वहीं, प्रोटीन्स, फाइबर्स और मिनरल्स से भरपूर वेजीटेबल जवां और सेहतमंद रखने में बहुत मददगार हैं। आइये आपको बताते है ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में:

1. कद्दू
कद्दू का नाम सुनते लोग इससे दूर भागते हैं लेकिन इसमें फोलिक एसिड, विटामिन सी,जिंक और मैगनीज बहुत ही भरपूर माात्रा में शामिल होते हैं। यह स्किन और हड्डियों के लिए अत्यधिक लाभकारी है।

2. करेला
आपको बता दे की कड़वा करेला सेहत को लिए बहुत बढ़िया है। तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो करेले का सेवन करें। इससे डायबिटीज और कब्ज से भी पूर्ण्तः राहत मिलती है।

3. बैंगन
आपको बता दे की फाइबर से भरपूर बैंगन कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने का काम करता है। इसके अलावा ब्लड शूगर के मरीजों के लिए भी यह अत्यधिक फायदेमंद है।

4. भिंडी
आपको बता दे की भिंड़ी में फाइबर की मात्रा भरपूर और सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है। यह कैलोरी को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ब्लड प्रैशर और दिल के मरीजो के लिए भी यह सब्जी बहुत लाभकारी है।

5. तरोई
हरी सब्जियो में तरोई को कतई नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। यह लिवर स्वस्थ,खून साफ, पाचन क्रिया बेहतर और किडनी के रोगों से राहत दिलाने का काम करती है।