करें इस ड्रिंक का इस्तेमाल, गठिया और जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए !

वर्तमान समय में बड़ी उम्र ही नहीं बल्कि कम उम्र में भी लोगो को गठिया और जोड़ो में दर्द की गंभीर शिकायत रहने लगी है। आपको बता दे की हमारे देश में हड्डियों से जुड़े इन रोगों के मरीजों की संख्या करोड़ों में है। दरअसल गठिया और जोड़ों में दर्द जैसी गंभीर बीमारियों का कारण शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा का बढ़ जाना है। शरीर में प्‍यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड बनता है। प्‍यूरिन एक ऐसा पदार्थ है जो खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

आपको बता दे की शरीर स्वाभाविक रूप से प्यूरिन को तोड़कर यूरिक एसिड बनाता है। ये यूरिक एसिड ब्‍लड के माध्‍यम से बहता हुआ किडनी तक पहुंचता है और आमतौर पर यूरिन के साथ बाहर निकल जाता है मगर कई बार ये शरीर में पूर्ण्तः जमा होने लगता है और इसकी वजह से हड्डी और जोड़ों में दर्द की गंभीर समस्या शुरू हो जाती है। तो आइये आपको बताते है इसको ठीक करने के घरेलू नुस्खे के बारे में –

ड्रिंक बनाने के लिए जरूरी सामग्री – 2 चुटकी अजवायन, 1 मीडियम साइज का खीरा, आधा नींबू, अदरक का छोटा टुकड़ा

ड्रिंक बनाने की विधि –

सर्वप्रथम सभी सामग्रियों को बहुत अच्छी तरह धुल लें।खीरों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। नींबू को भी काट लें। अदरक के टुकड़ों को अच्छी तरह छीलकर छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। अब इन भी को ब्लेंडर में डालें, साथ में अजवायन डाल दें और थोड़ा सा पानी डाल लें।

इन सभी को बहुत अच्छी तरह ब्लेंड यानि पीस लें और फिर जूस को ग्लास में निकाल लें। आप चाहें तो इसमें बिल्कुल थोड़ा सा नमक भी मिला सकते हैं। अब इसे ताजा पियें या फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। लेकिन ध्यान दें कि आधे घंटे से ज्यादा देर का बनाया हुआ जूस न पिएं।