हल्दी का करें ऐसे प्रयोग, हर समस्या होगी दूर

हल्दी का इस्तेमाल तो हर घर में किया जाता है। कभी भोजन में रंग के लिए तो कभी चोट लगने पर हल्दी का दूध पीने की सलाह दी जाती है। इसमें पाए जाने वाले गुण कई मायनों में लाभदायक है। अगर इसका सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पाई जा सकती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

कच्ची हल्दी अपच व पेटदर्द से राहत दिलाने में मददगार है। अगर आपको अपच और पेटदर्द है तो आपको कच्ची हल्दी को उबालकर और उतनी ही मात्रा में लहसुन और एक चम्मच घी के साथ मिलाकर खाना चाहिए।

वहीं इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक गले की खराश से आराम दिलाते हैं। इसके लिए एक कच्ची हल्दी का पेस्ट बना लें और उसमें आधा चम्मच लहसुन पेस्ट और एक चम्मच गुड़ डालकर मिला लें। खाने से पहले इस मिश्रण को थोड़ा गर्म कर लें। बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो बार ऐसा करें।

जिन लोगों को नींद ठीक से नहीं आती या फिर मौसम में बदलाव के कारण खांसी-जुकाम की समस्या है, वह रात को सोने से एक गिलास में गर्म दूध लें और उसमें कच्ची हल्दी का पाउडर और थोड़ा गुड़ डालकर पीएं। लेकिन जब आप दूध पीएं तो इस बात का ध्यान रखें कि कि दूध पीने के बाद पानी ना पिएं।