दही का कीजिए यूज, स्किन को मिलेंगे ये लाभ

हमारी सेहत के लिए दही बेहद उपयोगी होता हैं, अगर हम इसका यूज करेंगे तो कई रोगों से मुक्ति पा सकते हैं। ये हमारी स्किन के लिए भी गुणकारी होता हैं।

गर्मी के मौसम में यह आपकी त्वचा को टैनिंग और सनबर्न जैसी परेशानियों से भी बचाता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और प्रोबायोटिक्‍स होते हैं जो कि सेहत और सुंदरता दोनों के लिए ही अच्छा होता हैं।

इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, वसा, लैक्टिक एसिड, विटामिन ए, बी और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। चलिए जानते हैं दही के स्किन लाभ के बारे में…

-ओट्स, दही तथा शहद को सामान मात्रा में मिलाकर स्क्रब तैयार ककीजिए। इसे चेहरे पर लगाना चाहिए और 20 से 25 मिनट बाद हल्‍के हाथों से रगड़ कर साफ कर लीजिए और ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिए।

-दही स्किन के लिए एक अच्छे मॉश्चराइजर का भी कार्य करता है। दही का पानी निकालकर इसे चेहरे पर लगाना चाहिए और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लीजिए। ये आपके चेहरे की खोई हुई नमी लौटाने में सहायता करता है।

-क्या आप मुहासों से परेशान हैं तो आप दही में नीबू मिलाकर चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर लगा रहने दीजिए फिर ठंडे पानी से धो लीजिए। इससे मुहासे तो चले ही जाएंगे साथ ही उनके दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे हल्के होने लगेंगे।

यह भी पढ़ें-

आजमाइए बिना नमक वाले पॉपकॉर्न, जिसके हैं चमत्कारी फायदे