हरे धनिए का इस्तेमाल देगा बेहतर सेहत

क्या आप हरे धनिए के सारे लाभ जानते हैं। अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको यह बता दें कि हरे धनिए में बहुत सी खूबियां होती हैं, जिसके यूज से आप हमेसा सेहतमंद रह सकते हैं। धनिया हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता है।

इसके पत्तों तथा बीजों दोनों को खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। धनिए के कई औषधीय गुणों की वजह से इससे कई रोग बहुत आसानी से दूर होती है। चलिए जानते हैं हरे धनिए के लाभ के बारे में…

-चलो अब हम बात करते हैं धनिए के सारे लाभ के बारे में…तो आप को बता दें कि हरा धनिया की तासीर बहुत ही ज्यादा ठंडी होती है जिससे इसका यूज आंखों की जलन दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच धनिए के बीजों में समान मात्रा में सौंफ और मिश्री मिलाएं और पीस कर एक अच्छा चूर्ण तैयार कीजिए।

इस चूर्ण का सेवन भोजन के बाद अवश्य कीजिए, जिससे आंखों की जलन दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन करने से पैरों और पेशाब में होने वाली जलन से भी बहुत जल्द मुक्ति मिलती हैं।

-इसके लिए धनिए की कुछ पत्तियों को बारीक़ से पीस कर उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं और लेप तैयार लीजिए। इसे चेहरे पर लगाना चाहिए और कुछ देर बाद इसे धो लीजिए। दिन में 2 बार इस लेप का यूज करने से बहुत जल्दी मुहांसों और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा और चेहरे की सुंदरता भी बहुत बढ़ेगी।

-इसके लिए दो कप पानी में धनिए के बीज और जीरा डालिए और चाय पत्ती और शक्कर डालकर एक अच्छा घोल तैयार कीजिए। इसका सेवन करने से एसिडिटी दूर होती है और पाचन शक्ति भी ठीक रहती है। इसके अलावा इस चाय के सेवन से गले में होने वाली हर परेशानी से भी छुटकारा मिलता है।

-गर्मी में अक्सर लू लगने के कारण से नाक में से खून आने लगता है। ऐसे में हरे धनिए की कुछ पत्तियां लीजिए तथा उसमें कपूर डालकर दोनों को बहुत ही अच्छे से पीस लीजिए। इसका रस निकालकर 2-2 बूंद नाक में डालने से खून निकलना आसानी से बंद हो जाता है।

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में