सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन रवाना होने से पहले पुलिस कर्मियों ने की पूजा

आज से कोविड-19 वैक्सीन को प्लेन के जरिए देशभर के लोकेशन पर पहुंचाया जा रहा है। कोवीशील्ड की पहली खेप मंगलवार सुबह पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से एयरपोर्ट के लिए रवाना हुई। इससे पहले पूजा भी की गई।

पुणे एयरपोर्ट से वैक्सीन के 478 बॉक्स देश के 13 शहरों में पहुंचाए जाएंगे। 34 बॉक्स लेकर पहली फ्लाइट दिल्ली पहुंची। दूसरी फ्लाइट अहमदाबाद पहुंची। लोकल ट्रांसपोर्टेशन में लगे वाहन Z+ सिक्योरिटी के साथ चल रहे हैं।

ट्रक में 478 डिब्बे थे और प्रत्येक डिब्बे का वजन 32 किलोग्राम है। ट्रक ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ के मंजरी केन्द्र से निकले और वहां से 15 किलोमीटर दूर स्थित हवाई अड्डे पहुंचे। सूत्र ने बताया कि हवाईअड्डे से टीकों को देशभर में 13 स्थानों पर भेजा जाएगा।

इन टीकों को पुणे से जिन स्थानों पर ले जाया जाएगा, उनमें दिल्ली, अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, करनाल, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुवाहाटी, लखनऊ, चंडीगढ़ और भुवनेश्वर शामिल हैं। पुणे हवाईअड्डे से दो मालवाहन विमानों समेत आठ वाणिज्यिक उड़ानों के जरिए ये टीके भेजे जाएंगे।

एक मालवाहक विमान हैदराबाद, विजयवाड़ा तथा भुवनेश्वर और दूसरा मालवाहक विमान कोलकाता तथा गुवाहाटी जाएगा। मुम्बई के लिए टीके सड़क मार्ग से रवाना किए जाएंगे। टीकों को इंस्टीट्यूट से ले जाने के लिए ‘कुल-एक्स कोल्ड चैन लिमिटेड’ के ट्रकों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

सोनू सूद की इमारत पर बीएमसी द्वारा किसी तरह की कार्रवाई करने पर रोक