Breaking News
Home / ज्योतिष / घर खरीदते समय न करें ये वास्तु गलतियां

घर खरीदते समय न करें ये वास्तु गलतियां

हर व्यक्ति की अदद चाह होती है कि उसका अपना भी एक आशियाना हो, भले ही वह छोटा सा ही क्यों न हो। घर खरीदते समय लोग अपनी बचत का सारा हिस्सा उसमें खर्च कर देते हैं। ऐसे में यह बेहद आवश्यक है कि आप घर खरीदते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। घर खरीदते समय वास्तु के नियमों पर ध्यान न दिया जाए तो बाद में आपको काफी पछताना पड सकता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातों के बारे में-

फ्लैट का वर्गाकार या आयताकार होना आवश्यक है। एल या सी आकार वाले अथवा गोल या वक्राकार या टेढ़े-मेढ़े आकार वाले फ्लैट को खरीदने से बचना चाहिए। जिस फ्लैट की सभी खिड़कियां केवल दक्षिण दिशा में हों, उसे खरीदना भी अशुभ फलदायी हो सकता है। ऐसे फ्लैट जिनकी खिड़की या बालकनी पूर्व या उत्तर दिशा में होती है, उन्‍हें शुभ माना जाता है। ऐसे फ्लैट जिनके शौचालय या रसोईघर उत्तर-पूर्व दिशा में होते हैं, वह अशुभ फल देते हैं। पश्चिम दिशा में बालकनी या खिड़की वाले फ्लैट लिए जा सकते हैं।

फ्लैट के प्रवेश द्वार का मुख कभी भी शौचालय के द्वार की तरफ नहीं होना चाहिए अन्यथा नकारात्मक ऊर्जा का असर बना रहेगा। प्रवेश द्वार के ठीक सामने खिड़की भी नहीं होनी चाहिए। यदि ऐसा है, तो वहां भी पर्दा लटकाना चाहिए। मुख्य द्वार सेे प्रवेश करते समय स्नानघर, शौचालय और शयन कक्ष भी नहीं दिखाई देने चाहिए। यदि प्रवेश द्वार के सामने खाली दीवार हो, तो वहां एक आदमकद आकार का दर्पण या विघ्नेश्वर गणेश जी की बड़ी तस्वीर या मूर्ति लगानी चाहिए। यदि फ्लैट में बीम है, तो उसके नीचे बैठना, पढ़ना या भोजन करना अशुभ हो सकता है। फ्लैट में शयन कक्ष किसी भी कोने में हो सकता है, लेकिन सोते समय सिर हमेशा दक्षिण दिशा की ओर ही होना आवश्यक है।

सर्दियों में खाएं तिल, हैं बहुत से लाभ

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *