गले की खराश को ठीक करने के बेहद आसान घरेलू नुस्खे

गले की खराश में आपको खाना खाने, पानी पीने और थूक निगलने में भी बहुत तकलीफ होती है। ऐसे समय में आप डॉक्टर की मदद लेने से पहले कुछ प्राकृतिक उपायों का भी सहारा अवश्य ले सकते हैं। अगर टाईम पर गलें की खराश का उपचार नहीं करवाया गया तों यह खांसी का गंभीर रूप ले लेती है। इसीलिए आज हम आपकों बताऐंगें गले की खराश को ठीक करने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे के बारे में….

गले में खराश की शिकायत होने पर गर्म पानी में नमक डालकर खूब गरारे करें। नमक मिला गर्म पानी आपके गले में इंफेक्शन की वजह से आयी सूजन को पूर्ण्तः कम करता है और आराम पहुंचाता है। बेहतर होगा कि बहुत जल्दी राहत के लिए आप हर तीन घंटे में गरारे करें।

मसाला चाय के सेवन से भी गलें की खराश कों जल्द से जल्द खत्म किया जा सकता है। मसाला चाय बनानें के लिए लौंग, तुलसी, अदरक और काली मिर्च को पानी में डालकर उबालें, इसके बाद इसमें चाय पत्ती डालकर अच्छी तरह चाय बनाएं। इस चाय को गरम गरम ही पीएं। सर्दियों में गले की खराश की वजह सें श्लेष्मा झिल्ली की कोशिकाओं में अत्यधिक सूजन हो जाती है। नमक इस सूजन को कम करता है जिससे दर्द में बहुत राहत मिलती है। इस प्रक्रिया को दिन में तकरीबन तीन बार करें।

काली मिर्च, तुलसी व लौंग से बनी चाय पीने से गले में खराश की गभीर समस्या में बहुत आराम मिलता है। इन प्राकृतिक औषधियों से बनी गर्म चाय की चुस्कियों से गले को बहुत राहत मिलती है, साथ ही यह चाय शरीर के लिए कतई नुकसानदेह भी नहीं होती है।

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका