इस बार कम लोग करेंगे हज, दूसरे देशों से लोगों के आने पर सऊदी अरब की पाबंदी

सऊदी अरब ने हज यात्रा को लेकर फरमान जारी किया है। कोरोना संकट को देखते हुए सऊदी अरब ने इस साल सीमित संख्या में लोगों को हज यात्रा करने की अनुमति देने की बात कही है। वही अन्य दूसरे देशों के लोगों को इस बार हज के लिए सऊदी जाने की इजाजत नहीं मिलेगी। सऊदी की घोषणा के मुताबिक मौजूदा समय वहां रह रहे सीमित लोग हज जा सकेंगे। यह फैसला कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या और भीड़ नियंत्रण की वजह से लिया गया है।

बता दे सऊदी अरब में कोरोना महामारी ने जमकर तबाही मचाई है। वहां पर कोरोना के 161,005 मामले दर्ज हो चुके है, जिनमें से 2045 लोग अपनी जान गंवा चुके है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल गर्मी में मक्का और मदीना आने वाले लोगों की संख्या करीब 20 लाख होनी थी। लेकिन संभावना यह भी है कि इस बार हज रद्द हो सकता है। उल्लेखनीय है कि हज का यह वक्त मुस्लिम धार्मिक कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में से एक माना जाता है।

इस बार दुनियाभर के अन्य देशों के सिर्फ वह नागरिक ही इसमें हिस्सा ले सकते हैं, जो पहले से ही सऊदी में रह रहे हैं, सिर्फ उन्हें ही अनुमति दी जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि यह एकमात्र जरिया है, जिससे वे सामाजिक दूरी के लिए योजना बना पाएंगे, जिससे कि लोग कोरोना से सुरक्षित रह पाएंगे।

यह भी पढ़े: चीन का पड़ोसी देश, 10 करोड़ की आबादी, जहां कोरोना से कोई नहीं मरा
यह भी पढ़े: देश में साढ़े चार लाख पहुंचने वाला है कोरोना का आंकड़ा, 14 हजार से ज्यादा मौतें