सिरका है सेहत से भरपूर, जानें इसके अन्य फायदे

सिरके का यूज़ अधिकतर लोग किसी भी व्यंजन के स्वाद को बढ़ाने में करते है। इसको खाने से स्वाद तो बढ़ता ही है व शरीर को भी बहुत फायदा पहुंचता है। इसको खाने से वजन कम, कोलेस्ट्रॉल, बीपी और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। काला सिरका, सफेद सिरका और सेब के रस से बना तीनों ही शरीर को बहुत लाभ पहुंचांते है।  सिरके में अधिक मात्रा में आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। आइए जाने सिरके के लाभ यहां :-

  1. शानदार कंडिशनर

अगर आप के घर में कंडीशनर खत्म हो गया हो तो आप सिरके का यूज़ कंडिशनर के रूप में आराम से कर सकते है।  इसको यूज़ करने के लिए एक कप पानी में आधा चम्मच सिरका मिक्स कर लें और फिर बालों पर लगाएं।  ऐसा करने से बाल बहुत शाइनी हो जाएंगे।

  1. हिचकी रोकने में फायदेमंद

सिरके को खाने से हिचकी को आसानी से रोका जा सकता है।  चम्मच सिरका खाने से हिचकी जल्द बंद हो जाएगी।

  1. गले खराब सही करे

सिरके का सेवन करने से खराब गले को ठीक किया जा सकता है।  एक चम्मच सेब के रस वाला सिरका एक कप गर्म पानी में मिक्स कर लें।  इस पानी से गरारे करें।  खराब गला एकदम सही हो जाएगा।

  1. मांस-पेशियों का दर्द दूर करे

मांस-पेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाने में सिरका अहम रोल निभाता है।  इसको खाने व मसाज करने से मांस-पेशि‍यों का दर्द मिनटों में दूर हो जाता है।

  1. वजन घटाए

सिरका को खाने से मोटापा आसानी से कम किया जा सकता है।  नित्य सिरके का उपयोग करने से वजन कुछ ही दिनों में घटाया जा सकता है।

सेहत के लिए ब्रोकली होता है फायदेमंद, कीजिये सेवन !