LAC पर भारत-चीन के सैनिकों में हिंसक झड़प, भारतीय सेना के अफसर सहित तीन जवान शहीद

लद्दाख के गलवान घाटी में भारत-चीन सैनिकों के बीच हिंसक झड़प होने से तीन भारतीय सैनिक शहीद हो गए। इनमें से एक सेना के बड़े अफसर थे। यह मामला सामने आने के बाद भारतीय सेना की तरफ से कहा गया है कि दोनों सेना की तरफ से सैनिक हताहत हुए है। हालांकि सेना की तरफ से कोई स्पष्ट संख्या तो नहीं बताई गई है, लेकिन सैन्य सूत्रों की माने तो चीन के भी तीन सैनिक मारे गए है। यह झड़प सोमवार रात (15 जून) की बताई जा रही है।

जानकारी के मुताबिक दोनों ओर से पत्थरों का इस्तेमाल हुआ है। सन 1975 के बाद पहली बार भारत-चीन सीमा पर किसी सैनिक की शहादत की खबर सामने आई है। बता दे पिछले डेढ़ महीनों से भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर तनाव की स्तिथि बनी हुई है। यह तनाव भारत की तरफ से किये जा रहे सड़क निर्माण पर चीन की आपत्ति दर्ज कराने के बाद शुरू हुआ था। तनावपूर्ण स्तिथि में सीमा पर काफी मात्रा में दोनों देशों के सैनिक तैनात है।

दोनों देशों के बीच सैन्य और राजनीतिक स्तर पर बातचीत होने के बाद माना जा रहा था कि जल्द ही यह तनाव खत्म हो जाएगा। लेकिन यह काफी आगे बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। सोमवार रात हुई झड़प के बाद भी दोनों देशों के सेना के उच्च अधिकारी मौके पर बातचीत करके स्थिति को संभालने में जुटे हुए हैं। वही दूसरी तरफ देशभर में चीनी प्रोडक्ट्स के खिलाफ एक साइलेंट अभियान छिड़ा हुआ है, जिसके तहत आमलोग चीनी सामान का बहिष्कार कर रहे है।

यह भी पढ़े: ज्यादा पेन किलर है सेहत के लिए नुकसानदायक
यह भी पढ़े: केला रखता है मूड को खुश