अमेरिका से आ रहा है VIP विमान, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री करेंगे यात्रा

भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री अब ‘एयर इंडिया वन’ से देश-विदेश की यात्रा करेंगे। वीआईपी एयरक्राफ्ट आज अमेरिका से भारत लाये जा रहे है। इन विमानों के लिए भारत ने 2018 में बोईंग कंपनी से डील फाइनल की थी। इनका कस्टमाइज करने का काम अमेरिका में हुआ था। इन सभी वीआईपी एयरक्राफ्ट में सुरक्षा के लिहाज से बदलाव किया गया है, जिसके बाद भारत को मिलने वाले इस विमान का नाम Air India One रखा गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया वन अग्रिम और सुरक्षित संचार प्रणाली से लैस है। ये हवा में भी ऑडियो और वीडियो संचार फ़ंक्शन का लाभ देते है। इन्हें को हैक और टैप नहीं कर सकता। देश के बड़े नेताओं की चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए दो विमान भारत को आज मिलेंगे। ये ठीक वैसे ही सुरक्षा विमान है, जैसे अमेरिका के राष्ट्रपति देश-विदेश की यात्रा के दौरान उपयोग में लाते है। ये हाई सिक्योरिटी फीचर्स से लैस होंगे।

क्या है खासियत?

दोनों विमान बी777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली से लैस होंगे। 19 करोड़ डॉलर की कीमत पर अमेरिका से भारत को मिल रहे इन विमानों में लगी सुरक्षा प्रणाली बड़े से बड़े हमले को नाकाम कर सकती है। इस विमान पर मिसाइल अटैक का भी कोई असर नहीं होगा और यह हमला करने में भी सक्षम होगा। वर्तमान में, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति एअर इंडिया के बी747 विमानों से यात्रा करते हैं, जिनपर एअर इंडिया वन का चिह्न होता है।

एयर इंडिया वन के चालक पहनेंगे खादी के कपड़े

विमान चालक दल के सदस्य खादी के पोशाक पहनेंगे। इससे देश में बना कपड़ा प्रचारित हो सकेगा। एयर इंडिया वन राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उप-राष्ट्रपति का आधिकारिक विमान है। चालक दल की महिला सदस्य रेशम की साड़ी और पुरुष सदस्य खादी के बने जोधपुरी बंद गला कोट, पतलून और जैकट पहनेंगे।

यह भी पढ़े: PAK में हिंदू लड़की से गैंगरेप, फिर वीडियो बना किया ब्लैकमेल, किशोरी ने दी जान
यह भी पढ़े: पटना में दिनदहाड़े बीजेपी नेता की गोली मारकर हत्या, परिवार में मचा कोहराम