विटामिन-बी12 की कमी का राज खोलेगी आपकी स्किन

आजकल की इस भाग-दौड़ जिदंगी में किसी के पास इतना भी समय नहीं हैं कि वे अपने स्वास्थ्य का भी बहुत अच्छी तरह ध्यान रख पाएं, साथ ही काम का इतना ज्यादा बोझ होने के बावजूद हमारें शरीर के अंदर कोई ना कोई खास बीमारी जकड़ ही लेती है।

हमारे शरीर में एक ऐसा विटामिन जो शरीर को चलाने के लिए बहुत ही आवश्यक हो लेकिन डाइट से वो शरीर को न मिले तो उस विटामिन की कमी से शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए हमें विटामिन-बी12 भरपूर मात्रा में सेवन अवश्य करना चाहिए।

ऐसे ही विटामिन क्च12 निरोगी जीवन की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण कुंजी है। यह शरीर के सभी हिस्सों के लिए बहुत अलग-अलग तरह के प्रोटीन बनाने का काम ही नहीं करता, बल्कि शरीर के हर हिस्से की नव्र्स को प्रोटीन देने का काम भी करता है। इसकी कमी होने से शरीर इस तरह के संकेत देता है। आइए जानें…

स्किन का पीला पडऩा:-

जब भी हमारे शरीर में विटामिन-बी12 की कमी होती हैं तो शरीर मजबूत सेल्स को बनाने की शक्ति तत्काल खो देता हैं, जिससे हमारी स्किन पूरी तरह पीली पड़ जाती हैं इससे आप पता लगा सकते हैं कि हमारे शरीर में विटामिन बी 12 की बहुत कमी है।

याददाश्त का कमजोर होना:-

विटामिन -बी12 की कमी से व्यक्ति की याद्दाशत बहुत ज्यादा कमजोर होनी शुरू हो जाती है। खासकर युवा-पीढ़ी में जिन लोगों को इसकी बहुत ज्यादा कमी होती हैं इसका मतलब ये कि उनमें विटामिन-बी12 की बहुत कमी है।

आंखों में थकावट:-

जब खून में विटामिन-बी2 की बहुत कमी हो जाती हैं तो खून में ऑक्सीजन की कमी होनी भी शुरू हो जाती है।

चक्कर आना:-

चक्कर आना, खून में ऑक्सीजन की कमी का एक और गंभीर संकेत है।

स्वाद में बदलाव:-

यदि आपको खाना खाने में बिल्कुल भी कतई स्वाद नहीं आ रहा हैं तो इसका मतलब विटामिन-बी12 की बहुत कमी है।