शरीर के लिए बहुत आवश्यक है विटामिन K, जानें क्यों

यह तो हम सभी जानते हैं कि एक बेहतर और स्वस्थ जीवन जीने के लिए आपको कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। लेकिन अमूमन देखने में आता है कि लोग कैल्शियम, प्रोटीन व अन्य पोषक तत्वों पर तो ध्यान देते हैं लेकिन विटामिन के की जरूरत उनका ध्यान ही नहीं जाता। जबकि वास्तव में यह भी आपके शरीर के लिए काफी अहम होता है। तो चलिए जानते हैं इसकी महत्ता और विटामिन के युक्त आहार के बारे में –
  1. विटामिन के का मुख्य काम शरीर में खून के थक्के बनाने के लिए होता है, जिससे चोट लगने से होने वाले रक्त स्राव से बचाव होता है। इतना ही नहीं, विटामिन के धमनियों में कैल्शियम को जमने से भी रोकता है। इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना बेहद आवश्यक होता है।
  2. पालक में सिर्फ आयरन ही प्रचुर मात्रा में नहीं पाया जाता है, बल्कि यह विटामिन के का भी एक अच्छा स्त्रोत है। बता दें कि एक कप पालक में लगभग 1027 माइक्रोग्राम पोषक तत्व होते है।
  3. विटामिन के की पूर्ति के लिए आप अपने आहार में पालक के अतिरिक्त गाजर को भी शामिल कर सकते हैं। आधा कप उबली हुई गाजर में करीबन 10.7 माइक्रोग्राम विटामिन के होता है। आप इसे कच्चा खाने के साथ-साथ इसका जूस भी पी सकते हैं।
  4. वहीं ब्रोकली में विटामिन के पर्याप्त मात्रा मेें पाया जाता है। एक कप ब्रोकली में 220 माइक्रोग्राम विटामिन के होता है। इसे आप पकाकर या कच्चा किसी भी रूप से खा सकते हैं।