उधमसिंह नगर में वोटर आईडी कार्ड को आधार से जोड़ने का काम शुरू

उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले में मतदाता पहचान पत्र को आधार से जोड़ने का काम शुरू हो गया है। अपर जिलाधिकारी ने बुधवार को निर्वाचक नामावली में आधार संख्या जोड़ने की कार्यवाही का शुभारंभ किया। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी ललित नारायण मिश्रा की ओर से कहा गया कि भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता सूची को आधार नंबर से जोड़ने का काम 01 अगस्त से प्रारंभ किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि निर्वाचक नामावली में दर्ज प्रत्येक मतदाता से उसके आधार संख्या प्राप्त करने के लिये निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी वैधानिक रूप से अधिकृत है। उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य निर्वाचकों व मतदाताओं की पहचान स्थापित करने के साथ ही मतदाता सूची में प्रविष्टियों का प्रमाणीकरण के साथ ही एक से अधिक पंजीकरण व निर्वाचन क्षेत्रों की पहचान करना है।

उन्होंने कहा कि आधार संख्या उपलब्ध कराना स्वैच्छिक है और इसके लिये मतदाताओं के लिये फार्म 6बी तैयार किया गया है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर भी फार्म 6बी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि मतदाता स्वयं भी चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर 6बी फार्म के जरिये आधार लिंक कर सकता है। साथ ही अपने मतदान केन्द्र स्तरीय अधिकारी (बीएलओ) के माध्यम से भी इसकी औपचारिता को पूरी किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: भूपेश ने अल्प वर्षा वाले जिलों के नजरी आंकलन करने के दिए निर्देश