ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है अखरोट, और भी हैं कई फायदे

स्वस्थ रहने के लिए ब्लड प्रेशर का कंट्रोल में होना बेहद जरूरी होता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं- जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक। कई बार ये बीमारियां घातक हो जाती हैं। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ा होता है उन्हें नमक, फैट और कैलोरी वाली चीजों को कम खाना चाहिए। ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए अखरोट बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट में सेलेनियम, विटामिन, आयरन, जिन्क और कैल्शियम होता है। ये सारे पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के साथ-साथ और भी कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

अखरोट ब्लड प्रेशर के लिए कैसे फायदेमंद होता है?
अखरोट में ओमेगा-3 फैटी होता है जो कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को ठीक रखता है। इस प्रकार यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें रोजाना अखरोट खाने की जरूरत होती है। इसके अलावा अखरोट ब्लड प्रेशर के कारण होने वाले हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है:
अखरोट में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को भी कम करता है।

बालों के लिए:
अखरोट में मौजूद फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होता है जो बालों की समस्या जैसे- डैंड्रफ, बाल झड़ना, स्कैल्प में खुजली को कम करता है। साथ ही दोमुहें बाल को भी कम करता है। इसके अलावा बालों का विकास भी सही करता है।

वजन कंट्रोल करता है:
अखरोट में फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे आपको अनहेल्दी चीजें खाने का मन नहीं करता है। इसके अलावा अखरोट शरीर के फैट को भी आसानी से बर्न करता है।

हड्डियों को मजबूत करता है:
अखरोट में कॉपर और फॉस्फोरस दोनों होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में आवश्यक होते हैं। अखरोट में पाए जाने वाले आवश्यक फैटी एसिड और कैल्शियम हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

यह भी पढे –

हाईड्रेटेड रखने के अलावा नींबू पानी के हैं और भी कई फायदें