Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / हेल्दी और फिट बॉडी पाने के लिए जरूर खाएं ये 6 चीजें

हेल्दी और फिट बॉडी पाने के लिए जरूर खाएं ये 6 चीजें

जब तक आपको सम्पूर्ण आहार नहीं मिलता तब तक शरीर में वृद्धि नहीं होती है। और शरीर के विकास के लिए सही आहार बहुत ही आवश्यक है। उम्‍दा खाने के बगैर शरीर बनाना नामुमकिन है ये बात आप जानते हैं। खाने पीने में भी चंद चीजें ऐसी हैं, जिनके बगैर बॉडीबिल्‍डिंग करना अनार के झाड़ पर कटहल उगाने जैसा है। हम फिलहाल छह ऐसी चीजों का जिक्र कर रहे हैं जिन्‍हें बॉडी वाले लोग अपनी डाइट में जरूर शामिल करते हैं, आप भी नोट करें। वैसे आपको बता दें कि एक अच्‍छे शरीर के लिए आपको और भी कई चीजें खानी पड़ेंगी, बस इन छह से सारा काम नहीं हो जाएगा।

1शतावरी : यहां भारत में लोग इसे एक जड़ी बूटी की तरह इस्‍तेमाल करते हैं, मगर विदेशों में सब्‍जी और सलाद की तरह। पहले सब्‍जीवालों के पास ये नहीं मिलती थी मगर अब मिलने लगी है। वैसे तो ब्रोकली और पालक भी बेहद उम्‍दा चीज है मगर शतावरी में पानी सोखने की ताकत बहुत है। कंपटीशन से पहले बॉडी को टाइट लुक देने में यह बड़े काम आती है।

Loading...

न्‍यूट्रीशन :

115 ग्राम में 27 कैलोरी, 5 ग्राम कोर्बोहाईड्रेट, 3 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम फाइबर और 1 ग्राम से भी कम फैट।

2 आलू : तगड़ा बदन बस प्रोटीन से नहीं बनता। आपको कार्बोहाईड्रेट भी झोंकना पड़ता है। ये शरीर को ईंधन देता है ताकि प्रोटीन का इस्‍तेमाल बॉडी को ग्रो करने में हो सके। आलू के अंदर बड़ी तेजी से काम शुरू करने वाला कार्बोहाईड्रेट होता है। ये आपको जिम करने के लिए भरपूर ऊर्जा देता है। मास गेनिंग के बारे में सोच रहे हैं तो इसे अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाएं। जिम जाने से आधा घंटा पहले दही और आलू खाएंगे तो जिम में ताकत का कोहराम मचा देंगे।

न्‍यूट्रीशन :

250 ग्राम में 240 कैलोरी, 55 ग्राम कार्बोहार्डड्रेट, 4 ग्राम प्रोटीन, 1 ग्राम फैट, 7 ग्राम फाइबर

3 चिकन ब्रेस्‍ट : चिकन का लेग पीस देखने और खाने में भले ही बड़ा शानदार लगे मगर जनाब असली माल चिकल चेस्‍ट या ब्रेस्‍ट जो चाहे कहें, उसमें होता है। इसकी खासियत ये है कि चिकन के इस हिस्‍से में सबसे ज्‍यादा प्रोटीन और सबसे कम फैट होता है। हां पकने के बाद ये पीस औरों के मुकाबले थोड़ा टाइट होता है, मगर बॉडीबिल्‍डिंग करनी है तो फिर ये सब क्‍या सोचना।

न्‍यूट्रीशन :

200 ग्रामा कच्‍चे में 205 कैलोरी, 38 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम फैट, 0 कार्बोहाईड्रेट और 0 फाइबर

4 सामन मछली : अंग्रेज बॉडीबिल्‍डरों की पहली पसंद है यह मछली। यहां भारत में भी मिल जाती है। इसमें न सिर्फ ज्‍यादा प्रोटीन होता है बल्‍कि इसके प्रोटीन की क्‍वालिटी भी बढ़िया होती है। इसके अलावा इसमें अच्‍छा वाला फैट होता है, जिसकी जरूरत हर बॉडी बनाने वाले को होती है चाहे वो साइज बढ़ा रहा हो या कटिंग कर रहा हो।

न्‍यूट्रीशन :

115 ग्राम कच्‍चे में 207 कैलोरी, 23 ग्राम प्रोटीन, 12 ग्राम फैट, 0 कार्बोहाईड्रेट, 0 फाइबर

5 लीन मीट : बेशक चिकन सस्‍ता और उम्‍दा होता है मगर लीन मीट का कोई जवाब नहीं। कहने को रेड मीट डॉक्‍टर मना करते हैं मगर वो उन लोगों नुकसान करता है जो खाते हैं और सो जाते हैं। जो लोग हैवी लिफ्टिंग करते हैं उनके लिए तो ये खजाने का टुकड़ा है। इसमें उम्‍दा किस्‍म का कंप्‍टीलट प्रोटीन, फैट, क्रेटीन और ग्‍लूटामिन भरा होता है। बीफ खाते हैं जो खुलकर खाएं नहीं तो बकरे का मीट भी चलेगा।

न्‍यूट्रीशन :

115 ग्राम कच्‍चे बीफ में 138 कैलोरी, 24 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम फैट, 0 कार्बोहाईड्रेट और 0 फाइबर

6 अंडे – इसके बारे में हम क्‍या बताएं दारा सिंह जी भी कह गए हैं और धर्मेंद्र भी कह रहे हैं कि संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे। प्रोटीन का सबसे प्‍यारा और सस्‍ता इंतजाम, जिसके बिना नहीं चलता बॉडीबिल्‍डरों का काम।

न्‍यूट्रीशन :

छह अंडों में जर्दी हटाकर 99 कैलोरी, 21 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम कार्बोहाईड्रेट, 0 फाइबर, 0 फैट

इनके अलावा केला भी बड़ी काम की चीज है। अगर जिम जाने से आधा धंटा पहले आपने दो या तीन केले खा लिए हैं तो ये आपको जबरदस्‍त ऊर्जा से भरा रखेंगे। भारत में केले खूब जाए जाते हैं। इनमें खूब कार्बोहार्डड्रेट और विटामिन होते हैं। ये पेट के लिए भी ठीक रहते हैं। 100 ग्राम में 89 कैलोरी, 23 ग्राम कार्बोहाईड्रेट, 1 ग्राम पाया जाता है। फिर दलिया, चना, सोयाबीन, दाल, अन्‍य फल और दूध दही व पनीर ऐसी चीजें हैं, जिन्‍हें भारत में खूब पसंद किया जाता है और इनमें प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट वगैरा भी वाजिब मात्रा में होता है। शाकाहारियों के लिए सोयाबीन वरदान से कम नहीं है। सौ ग्राम सोयाबीन में होता है। इसके अलावा एक बात का खास ध्‍यान रखें कि सलाद आपके लिए बहुत जरूरी है। दिन में एक बार सलाद जरूर खाएं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *