कब्ज से पाना चाहते है छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

पेट की समस्याओं से आजकल अधिकतर लोग पीड़ित हैं। दस्त, कब्ज आदि पेट संबंधी समस्याएं अकसर लोगों को परेशान करती हैं। इसका मुख्य कारण  कम पानी, अधिक तेल मसाले के खाने, पेन किलर आदि का अधिक सेवन करना है। इसके अलावा देर तक बैठे रहने व जरूरत से कम खाना खाना भी पेट  संबंधी समस्याओं की सबसे बड़ी वजह है। इससे बचने के लिए खराब लाइफस्टाइल को अपनाने से बचें। अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं –

नींबू व कैस्टर ऑयल

कब्ज से राहत दिलाने में नीबू और कैस्टर आयल बहुत कारगर नुस्खा है।  इसका सेवन करने के लिए प्रतिदिन प्रातः गुनगुने पानी में नींबू मिक्स करके पीएं।  कैस्टर ऑइल का सेवन रोज़ाना रात्रि में सोने से पहले गर्म दूध में डाल कर करें।   इससे आपका पेट एकदम साफ हो जाएगा.

दूध व शहद

प्रतिदिन रात्रि में दूध में एक चम्मच शहद मिक्स करके पीएं।  यह कब्ज से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद है।  इसको पीने से शरीर का इम्यून सिस्टम  मजबूत बनता है।  साथ ही पेट व डाइजेस्टिव सिस्टम हैल्दी बनता है।

नींबू का रस व काला नमक

कब्ज से राहत दिलाने में नींबू का रस व काला नमक का मिश्रण बहुत लाभकारी है।  इसका सेवन गर्म पानी में डाल कर करने से पेट संबंधी समस्याएं आसानी से दूर हो जाती हैं।  रोज़ाना इसका सेवन सुबह व शाम करें ।  फर्क नज़र आएगा।

त्रिफला का सेवन करें

पेट की समस्याओं से निजात पाने के लिए त्रिफला का सेवन गर्म पानी के साथ करना बहुत लाभदायक होता है।   इसको उपयोग में दिन में 1- 2 बार लें।  कब्ज से राहत मिलेगी ।

पपीते का सेवन करें

कब्ज को दूर करने के लिए पपीते का उपयोग करें। विटामिन डी से भरपूर पपीता पेट को हैल्दी बनाता है। इसके अलावा आप अमरूद भी खा सकते हैं।

सेहत के लिए भिंडी लाभकारी होती है, कीजिए सेवन